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Yoga Tips | योगा करने से पहले खाएं ये हल्के हेल्दी फूड्स, फिजिकल और मेंटल हेल्थ होगी सही

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योगाभ्यास से पहले खाएं (सोशल मीडिया)

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नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: शरीर को तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए खानपान (Health Care) पर ध्यान देना जितना जरूरी होता है उतना ही एक्ससाइज और योगाभ्यास (Yoga) करना। इसे करने से जहां पर इंसान की फिजिकल और मेंटल हेल्थ अच्छी रहती है वहीं पर चुस्ती फुर्ती नजर आती है। वैसे तो योगाभ्यास से पहले कुछ नहीं खाने की सलाह योग विशेषज्ञ देते है लेकिन कुछ फूड्स ऐसे भी है जिनका सेवन करने से किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होती है।

इन फूड्स का कर सकते हैं सेवन

आप योगाभ्यास से करीबन 45 मिनट पहले खाने में भारी भरकम खाने की बजाय इन प्रकार के हेल्दी फूड्स लेते है तो आपका पेट भरने की बजाय एनर्जी देता है। इस दौरान आप किसी भी तरह से कमजोर नहीं पड़ते है। आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में

1- मेवे और बीज

आप अगर योगाभ्यास से पहले सूखे मेवे या अलसी बीज का सेवन करते है तो आपके लिए हेल्दी साबित होता है। इसके लिए आप इसमें मुट्ठी भर बादाम या आपका कोई भी पसंदीदा मेवा प्रोटीन और फैट्स को भूनकर या ऐसे ही खा सकते है। कहते है इनमें कार्बोहाइड्रेट होता है जो योगाभ्यास के दौरान एनर्जी देता है। इसमें आप कद्दू के बीज या सरसो के बीज का सेवन भी कर सकते है।

2- खाएं 1 फल

आप योगाभ्यास के दौरान अगर फल का सेवन करते है तो यह भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें आप फाइबर रिच फल यानि केला और सेब को ले सकते है। इसे योगाभ्यास से पहले खाने से आपको एनर्जी मिलती है इसे और हेल्दी बनाने के लिए सेब के साथ पीनट बटर का सेवन कर सकते है। इसके अलावा थोड़े से दही में बेरीज का सेवन करें।

3- नारियल पानी

योगाभ्यास के दौरान एनर्जी बनी रहे इसके लिए आप नारियल पानी का सेवन कर सकते है। यह आपके बॉडी हाइड्रेशन के लिए सही होता है। इसे पीने से आपके शरीर में होने वाली इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरी करता है।

4- ओटमील

योगाभ्यास के दौरान आप पानी या दूध से बना ओटमील का सेवन आपको कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है, जिससे योगा सेशन के दौरान आपको लगातार एनर्जी मिलती रहती है। कितना ओटमील आप ले रही है इसका ध्यान रखना भी जरूरी है ताकि योगाभ्यास के दौरान भारीपन ना लगें।

वैसे इन चीजों का सेवन करना सही माना जाता है लेकिन अगर आप योगाभ्यास में एनर्जी बना सकते है तो इन चीजों का सेवन कम या ना करें।




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