Take a fresh look at your lifestyle.

World Theatre Day 2024 | “थिएटर और शांति की संस्कृति” है इस साल 2024 की थीम, जानिए कब से हुई दिवस मनाने की शुरुआत

0




World Theatre Day 2024, Lifestyle News

विश्व रंगमंच दिवस (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जैसा कि, जानते है हमारा देश संस्कृतियों का परिचायक है यहां पर हर दिन किसी ना किसी नई विधाओं और संस्कृति से परिचय होता है। इस बीच ही रंगमंच की कला और संस्कृति को पेश करने के लिए आज यानि 27 मार्च को विश्व रंगमंच दिवस ( World Theatre Day 2024) के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का मूल संबंध ऐसे कलाकारों से है जो रंगमंच के कलाकारों के कामों को सराहती है।

जानिए कब से हुई इसकी शुरुआत

इस विश्व रंगमंच दिवस को मनाने की शुरुआत सन् 1961 में हुई थी जहां पर इंटरनेशनल थिएटर इंस्टीट्यूट (ITI) ने इस विश्व रंगमंच दिवस को मनाने के पहल दिखाई। इसे लेकर इंटरनेशनल थिएटर इंस्टीट्यूट (ITI) ने इस दिन एक वार्षिक संदेश आयोजित करता है, जो चुने हुए प्रसिद्ध थिएटर कलाकार द्वारा थिएटर की कला और उसके भविष्य के बारे में अपने विचार साझा करने के लिए कहा जाता है। बता दें, इस दिवस को मनाने के पीछे का उद्देश्य विभिन्न संस्कृतियों और परंपराओं के बीच रंगमंच के माध्यम से जुड़ने का मौका देना है।

जानिए क्या है इस दिवस का महत्व

इस दिवस को लेकर विश्व रंगमंच दिवस को मनाने और उसके कला को निखारने का दिन है। फिल्मों, वेबसीरीज के अलावा रंगमंच ऐसा प्लेटफॉर्म है जो कलाकारों की कला को निखारता है। इस दिन को मनाने की बात की जाए तो, यह दिन हमें सामाजिक मुद्दों पर विचार करने और बेहतर समाज के निर्माण के लिए प्रेरित करता है। हर साल की तरह थीम बदलती रहती है। इस दिन को लेकर 2024 के लिए विश्व रंगमंच दिवस की थीम “थिएटर और शांति की संस्कृति” है। यह थीम अंतर्राष्ट्रीय थिएटर संस्थान ने तय की है।

जानिए कैसे बनाएं विश्व रंगमंच दिवस

आज के दिन आप विश्व रंगमंच दिवस को मनाने के लिए दुनियाभर में विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों के माध्यम से दिवस को मनाया जाता है। इसमें नाट्य प्रदर्शन, रंगमंच कार्यशालाएं, संगोष्ठी और सम्मेलन और पुरस्कार समारोह आदि आप आयोजित कर सकते है। भारत में विश्व रंगमंच दिवस विभिन्न नाट्य संस्थाओं और संगठनों द्वारा मनाया जाता है। इस दिन विभिन्न नाट्य प्रदर्शनों का आयोजन किया जाता है। साथ ही, रंगमंच से जुड़े लोगों को सम्मानित भी किया जाता है।




Leave A Reply

Your email address will not be published.