Take a fresh look at your lifestyle.

World Sleep Day 2024 | “वैश्विक स्वास्थ्य के लिए नींद की समानता” है इस साल 2024 की थीम, रात में अच्छी नींद पाने के लिए पीएं ये नाइट ड्रिंक्स

0




World Sleep Day 2024, Health News, Lifestyle News

रोज अच्छी नींद के लिए पीएं ये ड्रिंक्स (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: अच्छी सेहत के लिए खानपान के अलावा हर इंसान के लिए नींद का सही प्रबंधन (Sleep Management) होना भी जरूरी होता है। अगर नींद सही से नहीं मिले तो कई बीमारियां इंसान को घेर लेती है। इसके प्रति ही जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनियाभर में 15 मार्च को विश्व नींद दिवस 2024 (World Sleep Day 2024) मनाया जाता है। नींद को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी पर्याप्त नींद लेने की सलाह देते है। 

जाने कब से हुई दिवस मनाने की शुरूआत 

विश्व नींद दिवस मनाने की शुरुआत साल 2008 में की गई थी जहां पर इसका उद्देश्य नींद का जश्न मनाना और लोगों को नींद की समस्याओं के प्रति जागरूक करना था। इस दिवस को मनाने के पीछे आज भी नींद को लेकर स्वास्थ्य समस्याओं और उनके उपचार दवाईयों पर केंद्रित है। यह दिवस वैसे तो मार्च में पहले शुक्रवार मनाया जाता है लेकिन हर साल की तारीखें बदलती रहती है। इन तारीखों को  विषुव के अनुरूप चुना जाता है, जो विषुव के दौरान संतुलित दिन और रात के समान नियमित और संतुलित नींद पैटर्न के महत्व का प्रतीक है। 

यह भी पढ़ें

क्या विश्व नींद दिवस 2024 की थीम

इस साल 15 मार्च को मनाए जाने वाले विश्व नींद दिवस की थीम ” वैश्विक स्वास्थ्य के लिए नींद की समानता ” है जो समग्र स्वास्थ्य में नींद की महत्वपूर्ण भूमिका को इंगित करता है और विभिन्न आबादी में नींद के स्वास्थ्य में असमानताओं की ओर ध्यान आकर्षित करता है। यह दिन बेहतर नींद की आदतों को बढ़ावा देने और वैश्विक नींद स्वास्थ्य मुद्दों का समाधान करने के लिए दुनिया भर में नींद पेशेवरों और वकालत करने वालों के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

विश्व नींद दिवस दैनिक आधार पर ठीक से आंख बंद करने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। कहा जाता है अच्छी सेहत के लिए नींद का प्रबंधन निर्भर करता है इसलिए एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में रोज 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। यहां पर भरपूर नींद से स्ट्रोक, डायबिटीज, हाई बीपी जैसी गंभीर समस्याओं से बच सकते हैं। 

अच्छी नींद के लिए पीएं ये ड्रिंक्स

रोजाना अच्छी नींद पाने के लिए आपको इन खास तरह के ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए। 

1) कैमोमाइल टी

अच्छी नींद के लिए आप रोजाना रात में सोने से पहले कैमोमाइल टी का सेवन कर सकते है। यह चाय नींद में सुधार और ठंड के लक्षणों से राहत, सूजन को कम करने और त्वचा में सुधार के लिए पी जाती है। यहां पर चाय में शामिल होने वाले कैमोमाइल का उपयोग स्लीप क्वालिटी में सुधार करने के साथ-साथ चिंता और अनिद्रा को कम करने के लिए किया जाता है। इसे घर में बनाने के लिए आप एक कप उबलते पानी में 2 बड़े चम्मच ताजे कैमोमाइल फूलों को मिलाकर बना सकते है औऱ पी सकते है।

2) अश्वगंधा की चाय

अच्छी नींद की चाय के लिए आप अश्वगंधा की चाय का सेवन कर सकते है। नींद की क्षमता बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का सेवन दूध में भी किया जा सकता है. अश्वगंधा, इलायची, दालचीनी और जायफल को गर्म दूध में मिलाकर आयुर्वेदिक चाय पी सकते है। 

3) चेरी का रस

एक इंसान के लिए अच्छी नींद के लिए चेरी फायदेमंद होती है इसका रस का सेवन करना चाहिए। ट्रिप्टोफैन एक एमिनो एसिड है जो मेलाटोनिन को बढ़ावा देने में मदद करती है. एक हार्मोन जो आपके सोने और जागने पर कंट्रोल करता है.

4) पुदीने की चाय

अच्छी नींद के लिए पुदीने वाली चाय का सेवन करना चाहिए, जिसमें कि पेपरमिंट टी शाम को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या और असुविधा को कम करके नींद बढ़ा सकती है. हालांकि, इस दावे को किए जाने से पहले और अधिक शोध की जरूरत है।




Leave A Reply

Your email address will not be published.