Take a fresh look at your lifestyle.

World Kidney Day 2024 | आपकी ये आदतें बिगाड़ देती है किडनी की सेहत, जान लें इनके बारे में, आज है किडनी दिवस

0




World Kidney Day 2024, Health News

किडनी की सेहत का ऐसे रखें ख्याल (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: शरीर के सभी अंगों का सुचारू रुप से चलना सही होता है तो वहीं पर अगर कोई भी कमजोर पड़ जाए तो सेहत अच्छी नहीं रह पाती। ऐसे में आज विश्व किडनी दिवस (World Kidney Day 2024) है जिसमें किडनी (Kidney) हमारे अंगों में से एक महत्वपूर्ण अंग है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर हमें फिट और स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। यहां पर किडनी को स्वस्थ बनाएं रखने और उसके प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है। 

14 मार्च ही क्यों 

शरीर में किडनी की अलग ही अहमियत होती है जिसके महत्व के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए 14 मार्च के दिन किडनी दिवस मनाने का फैसला किया गया। किडनी को लेकर मारे खानपान और रहन-सहन का हमारी सेहत पर सीधा असर पड़ता है। हमारी किडनी भी हमारी कई आदतों से प्रभावित होती है, जिसकी वजह से यह खराब होने लगती है। किडनी की सेहत को बिगाड़ने में आपकी कई आदतें जिम्मेदार होती है जिनके बारे में जानना जरूरी है। 

इन आदतों से होती है किडनी की बीमारी

किडनी की समस्या को दूर को करने के लिए आपको इन आदतों के बारे में जान लेना जरूरी है जो दिक्कतों का सामना करती है…

1-पानी की कमी होना 

शरीर में पानी की कमी होने से कई सारे बीमारियों का घर बन जाता है। शरीर में पानी की कमी होने से डिहाईड्रेशन की समस्या हो जाती है इससे किडनी को साफ रखने और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में दिक्कत आती है। इसके लिए आपको नियमित 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए।

2- हाई प्रोटीन डाइट

शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए हाई प्रोटीन डाइट लेना जरूरी होता है इसमें सभी पोषक तत्वों वाली थाली होने से किडनी की सेहत अच्छी रहती है। डाइट को लेकर इसकी ज्यादा मात्रा की वजह से किडनी पर दबाव पड़ सकता है, जिससे समय के साथ यह डैमेज हो सकती है।

यह भी पढ़ें

3-स्मोकिंग

शरीर में खराब आदतों में अगर आप स्मोकिंग या फिर तंबाकू जैसी चीजें लेते है तो इसका असर आपकी सेहत पर पड़ता है। इसके होने से कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को नुकसान होता है और साथ ही कैंसर के खतरे को बढ़ाता है। 

4-पेनकिलर्स का इस्तेमाल

किडनी की सेहत को खराब करने के लिए पेनकिलर्स जिम्मेदार होता है। इबुप्रोफेन या एस्पिरिन जैसी ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाओं का नियमित और अत्यधिक इस्तेमाल भी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। खासकर अगर पुरानी स्थितियों के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है। 

5- बहुत ज्यादा नमक खाना

किडनी की सेहत को खराब करने की आदतों में नमक का ज्यादा सेवन जिम्मेदार होता है, अगर आप बहुत ज्यादा नमक खाते हैं, तो इससे आपकी किडनी बीमार हो सकती है। ज्यादा नमक का सेवन ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है, जिससे किडनी खराब होने का खतरा बढ़ सकता है।




Leave A Reply

Your email address will not be published.