Take a fresh look at your lifestyle.

Women’s Day 2024 Diet | इन फूड्स को रोजाना की थाली में कर लें शामिल, हमेशा बने रहेगी आप एनर्जेटिक

0




Women's Diet , Women's Day 2024

महिलाओं को ऐसी रखनी चाहिए अपनी डाइट (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 (International Women’s Day 2024) का दिन है महिलाओं को समर्पित दिन की खासियत महिलाओं के प्रति सम्मान दिलाने से लेकर उनकी सेहत का ख्याल रखना भी होता है। ऐसे में अगर आप अपने रोजाना काम के बीच भी एनर्जेटिक बनी रहना चाहती है तो आपकी रोजाना वाली थाली में (Women’s Day 2024 Diet) इन खास प्रकार के सुपफूड्स को शामिल कर सकती है। ऐसा करने से आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी और आपके पीछे कोई बीमारियां नहीं घिरी रहेगी।

इन सुपरफूड्स को डाइट में करें शामिल

आप अगर अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाती तो आपको बस इन 5 चीजों को ही अपनी डाइट में शामिल करना है जो आपको रोजाना चुस्ती-फुर्ती से भर देते है, आइए जानते हैं…

1-अखरोट

महिलाओं को अपनी रोजाना की थाली में अखरोट के फल को शामिल करना चाहिए, इसे खाने से नींद की कमी दूर होती है और अच्छी नींद आती है। वहीं पर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए अखरोट खाना सही माना जाता है। अक्सर 40 साल की उम्र के बाद महिलाओं को मेनोपॉज की समस्या आती है इसके लिए ओस्टिपिरोसिस प्रॉब्लम से निजात दिलाने में अखरोट मदद करता है।

Women's Diet, International Women's Day 2024

                                               महिलाओं को लेनी चाहिए ये डाइट (सोशल मीडिया)

2- दही

महिलाओं को अपनी थाली में दही की कटोरी रखनी चाहिए, एक कटोरी दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो आपके शरीर में ग्लोकोज के लेवल को मैंटेन रखता है। इसे खाने से आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी भी पूरी होती है. महिलाओं को खाने में दाल, साबुत अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करना चाहिए।

3- पपीता

महिलाओं को अपनी डाइट में पपीते को शामिल करना चाहिए, इसमें विटामिन ए और ई की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर की सुंदरता बढ़ाने में मदद करती है। पपीते में समाए एंटी-ऑक्सीडेंट्स कैरोटिन्स और फ्लेवेनॉएड तत्व महिलाओं के मासिक धर्म की समस्या को नियमित बनाने में मदद करता है। कोलन कैंसर जैसी बीमारियों के रिस्क को भी पपीता दूर करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें

4- बेरीज

महिलाओं को एनर्जेटिक बने रहने के लिए अपनी डाइट में बेरीज को शामिल करना चाहिए, इसका सेवन करने से यूटीआई की समस्या दूर होती है। यहां पर बेरीज के जूस को पीने से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिलते है इसमें शामिल स्ट्राबेरी, ब्लैकबेरी को स्किन के खूबसूरती के लिए खाना चाहिए।

5-अलसी के बीज

महिलाओं को अपनी डाइट में अलसी के बीज को शामिल करना चाहिए, यहां पर महिलाओं की थाली में ओमेगा 3 फैटी एसिड और डाइटरी फाइबर से भरपूर अलसी के बीज जरूर होने चाहिए। इसके अलावा इन बीजों में विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते है जो हार्मोनल को बैलेंस करते है। 




Leave A Reply

Your email address will not be published.