Take a fresh look at your lifestyle.

Valentine’s Day : इस वैलेंटाइन भी आप हैं सिंगल? इस तरह करें खास दिन को सेलिब्रेट! एक्सपर्ट ने दिया सुझाव

0


रोहित भट्ट/ अल्मोड़ा. आज के समय में कम उम्र के लड़के-लड़कियों का रिलेशनशिप में आना आम बात हो गया है. स्कूल-कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही एक-दूसरे के प्रति आकर्षण और फिर गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड का रिश्ता अब नॉर्मल सी बात है. वहीं जो लोग सिंगल होते हैं और उनके दोस्त अगर किसी के साथ रिलेशनशिप में होते हैं, तो उन पर पार्टनर बनाने का प्रेशर कुछ ज्यादा ही हावी रहता है. वहीं वैलेंटाइन डे जैसे ही पास आता है सिंगल ज्यादा अकेला महसूस करने लगते हैं. खैर अगर आप भी सिंगल हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि वैलेंटाइन डे वाले दिन आप किन चीजों पर फोकस कर अपना दिन बेहतर बना सकते हैं, आज इस रिपोर्ट में ही हम आपको बताने जा रहे हैं.

सबसे पहले तो आप अपने मन से गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड वाले रिलेशनशिप के प्रेशर को निकाल देना चाहिए. वैलेंटाइन डे के दिन अपने आप को बिजी रखने के लिए आप कुछ न कुछ कर सकते हैं, जैसे- आप अपनी पसंद का कोई काम कर सकते हैं, अपनी पसंद की जगह घूमने जा सकते हैं, अन्य दोस्तों और परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं, अगर आपको कुकिंग पसंद है, तो फैमिली के लिए कुछ स्पेशल बना सकते हैं. कोई और हॉबी है, तो उसपर कुछ क्रिएटिव कर अपना दिन बिता सकते हैं. कुल मिलाकर अपने आप को अपनी पसंद के काम में बिजी रखते हुए आप इस दिन को अच्छे से सेलिब्रेट कर सकते हैं.

वैलेंटाइन डे ऐसे करें सेलिब्रेट
उत्तराखंड के अल्मोड़ा में स्थित एसएसजे कैंपस की मनोवैज्ञानिक डॉ. प्रीति टम्टा ने ‘लोकल 18’ से बातचीत में कहा कि प्यार के उत्सव के तौर पर वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. ऐसा नहीं होना चाहिए कि वैलेंटाइन डे के दिन ही आपके पास गर्लफ्रेंड या फिर बॉयफ्रेंड होना चाहिए. आप प्यार को पूरे साल भर भी सेलिब्रेट कर सकते हैं. अगर आप सिंगल हैं, तो आप अपने माता-पिता, भाई-बहन के साथ समय बिता सकते हैं. वैलेंटाइन डे के दिन आप खुद को भी गिफ्ट दे सकते हैं या फिर अपने दोस्तों और छोटे बच्चों को भी गिफ्ट दे सकते हैं. इसके अलावा आप अनाथालय या फिर अन्य जगह में जाकर भी अपना समय बिता सकते हैं, जिससे आपको काफी खुशी मिलेगी.

खुद के लिए समय निकालना जरूरी
डॉ. प्रीति टम्टा ने आगे कहा कि आजकल के समय में हम हर किसी के लिए वक्त निकालते हैं, पर खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं. तो इस वैलेंटाइन डे आप खुद के लिए भी समय निकाल सकते हैं. जो भी सिंगल हैं, वह खुद से प्यार करें और पॉजिटिव सोचें. अगर आपको ज्यादा ही नेगेटिव विचार आते हैं, तो आप इस दिन एक लिस्ट बनाएं, जिन चीजों को आप करना चाहते हैं और उसपर काम करें और ज्यादा से ज्यादा अपने आप को एंगेज रखें.

Tags: Almora News, Life18, Local18, Relationship, Tips and Tricks, Uttarakhand news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.


Leave A Reply

Your email address will not be published.