Take a fresh look at your lifestyle.

Toyota MPV Innova Hycross Crosses Sales of 50,000 Units, Company to Build New Plant in Karnataka

0


बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में से एक Toyota Kirloskar Motor (TKM) की MPV Innova Hycross की लॉन्च के बाद से बिक्री 50,000 यूनिट्स को पार कर गई है। इसका प्राइस 19.77 लाख रुपये से 30.68 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। कंपनी इसके साथ तीन वर्ष या एक लाख किलोमीटर की वॉरंटी दे रही है। 

कंपनी ने इसे हाइब्रिड वर्जन में भी उपलब्ध कराया है। इसका पेट्रोल इंजन 174 पीएस की मैक्सिमम पावर और 205 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इसके पेट्रोल हाइब्रिड इंजन 186 पीएस और 206 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी माइलेज 21.1 kmpl होने का दावा किया गया है। पेट्रोल इंजन वाली Innova Hycross दो वेरिएंट्स – G और GX में उपलब्ध है। 

TKM ने देश में अपना तीसरा प्लांट कर्नाटक में लगाने की योजना बनाई है। इसके लिए कंपनी ने कर्नाटक सरकार के साथ मंगलवार को एक MoU पर हस्ताक्षर किए। इससे टोयोटा की प्रोडक्शन कैपेसिटी एक लाख यूनिट्स बढ़ सकती है। कर्नाटक के बिदादी में बनने वाले इस प्लांट में लगभग 3,300 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट किया जाएगा। इस प्लांट से लगभग 2,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। कंपनी की देश में अपने प्रोडक्शन को बढ़ाने की योजना है। इसके पास देश में दो प्लांट हैं जिनकी कैपेसिटी लगभग 3.42 लाख यूनिट्स प्रति वर्ष की है। टोयोटा के एशिया रीजन के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, Masahiko Maeda ने कहा था कि देश का मार्केट कंपनी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। नए प्लांट से कंपनी को देश में अपनी बिक्री बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। 

हाइब्रिड कारों के इंटरनेशनल मार्केट में टोयोटा की बड़ी हिस्सेदारी है। इसने देश में Prius के साथ इस सेगमेंट में शुरुआत की थी। जापान की टोयोटा का दावा है कि पेट्रोल इंजन वाली कारों की तुलना में हाइब्रिड कारों से कार्बन इमिशन कम होता है। पिछले वर्ष के अंत में कंपनी ने ट्रेड प्रमोशन एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री ने हेवी इंडस्ट्रीज मिनिस्ट्रीज से हाइब्रिड कारों पर सेस को संतुलित बनाने का निवेदन किया था। हालांकि, टाटा मोटर्स इसके विरोध में है। पिछले कुछ वर्षों में देश में हाइब्रिड कारों की डिमांड बढ़ी है। इस वजह से Maruti Suzuki और Honda जैसी ऑटोमोबाइल कंपनियों ने इस सेगमेंट में अपने मॉडल लॉन्च किए हैं। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें


Leave A Reply

Your email address will not be published.