Take a fresh look at your lifestyle.

sunburn and tanning se chutkara kaise paye summer skin care tips try these homemade remedies for sun tan removal

0


Summer Skin Care Tips- India TV Hindi

Image Source : PEXELS
Summer Skin Care Tips

Summer Skin Care Tips:  गर्मी का मौसम आते ही त्वचा संबंधी समस्याएं सहित कई बीमारियों की शुरुआत होने लगती है। इनमें अधिकतर कई स्किन संबंधी समस्याएं शामिल हैं, जिनमें सनबर्न और टैनिंग की समस्या सबसे आम है। दरअसल, सूर्य की खतरनाक किरणों के संपर्क में आने से स्किन खराब हो जाती है जिसकी वजह से स्किन पर रैशेज, एजिंग, टैनिंग आदि हो जाती हैं। जिससे चेहरा खराब लगने लगता है। ऐसे में इन सब परेशानियों से बचने के लिए आपको पहले से ही कुछ उपाय कर लेने चाहिए। आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों की मदद भी ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं। 

1. नींबू-शहद

नींबू और शहद में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सन टैन को हटाने में मददगार साबित होते हैं। ऐसे में अगर आप सनबर्न और टैनिंग की समस्या से परेशान हैं तो नींबू-शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। उसके बाद इसे टैनिंग वाली जगह पर 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर 30 मिनट बाद सादा पानी से धो लें। यह न केवल टैनिंग की समस्या को दूर करेगा बल्कि आपकी त्वचा को चमकदार और खूबसूरत भी बनाएगा। 

2. टमाटर 

टमाटर में मौजूद लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट डेड स्किन को हटाने का काम करता है। इसके इस्तेमाल के लिए पहले एक टमाटर को स्लाइस में काट लें। फिर इसे प्रभावित जगह पर कुछ देर तक के लिए रगड़ें, और उसके बाद पानी से धो लें। इस तरीके को हफ्ते में दो बार दोहराएं। इससे आपको फर्क दिखने लगेगा। 

3. एलोवेरा

एलोवेरा सेहत के साथ-साथ बालों और स्किन के लिए भी काफी फाायदेमंद माना जाता है। यह आपकी त्वचा पर सनस्क्रीन के रूप में भी काम करता है।  इसके इस्तेमाल से सनबर्न, टैनिंग की समस्या को दूर करने से लेकर स्किन को मॉश्चराइज करने का भी काम करता है।  इसके इस्तेमाल के लिए एक बाउल में थोड़ा सा एलोवेरा जेल और लैवेंडर तेल मिलाकर मिक्स कर लें। उसके बाद इसे टैनिंग वाली जगह पर लगाएं। यह टैनिंग रीमूव करने में बहुत प्रभावी माना जाता है। 

Disclaimer: : इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और परिणाम अलग-अलग लोगों के लिए भिन्न हो सकते हैं। इस फेस पैक को इस्तेमाल करने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।  

ये भी पढ़ें – 

लू लगने पर रोगी को सबसे पहले दें ये 3 चीजें, तेजी से टेंपरेचर बैलेंस करने में हैं मददगार

सौंफ से लेकर गर्म दूध तक, ट्रिप्टोफैन से भरपूर ये 4 चीजें लौटा लाएंगी आपकी रातों की उड़ी नींद

Latest Lifestyle News




Leave A Reply

Your email address will not be published.