Take a fresh look at your lifestyle.

Summer Skin Care | गर्मियों में चेहरे को रखना हैं एकदम ठंडा-ठंडा कूल-कूल, बस इन 3 चीजों से तैयार कर लें फेसपैक

0




Summer Skin Care, Summer Season, Lifestyle News

गर्मी में त्वचा का ऐसे ऱखें ख्याल (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जैसा कि, गर्मी का मौसम (Summer Season) जहां पर जारी है वहीं पर इस मौसम में चेहरे के झुलसने का खतरा सताता है इसके लिए भरपूर पानी पीने की सलाह दी जाती है लेकिन फिर भी चेहरे पर धूप का असर हो ही जाता है। इससे बचने के लिए आप रोजाना के रूटीन में घर में ही मौजूद इन ( Summer Skin Care)3 प्रकार की चीजों को शामिल करते है तो जलन और चेहरे पर ठंडक देने का काम करता है।

गर्मी में बढ़ती हैं ये समस्याएं

गर्मी के मौसम में तेज धूप के संपर्क में आने से चेहरे पर दाने, जलन और टैनिंग की समस्या होती है। इसके अलावा इस मौसम में गर्मी में रैशेज और सनबर्न जैसी समस्याएं होती है। इससे बचने और चेहरे को ठंडक पहुंचाने के लिए रुटीन में इन चीजों को शामिल करना चाहिए आइए जानते है इसके बारे में..

1- खीरा (Cucumber)

गर्मी के मौसम में खीरा का सेवन करना चाहिए यह त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। कहते है खीरे की तासीर ठंडी होती है इसमें कूलिंग प्रभाव मौजूद होता है जो ठंडक प्रदान करता है। खीरा यानि ककड़ी में ऐसे तत्व पाए जाते है जो गर्मी की वजह से चेहरे पर आई गंदगी और जमे तैल गंदगी को साफ करता है। खाने के साथ ही खीरा लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे कम हो जाते है। साथ ही स्किन ग्लो करने लगती है। इसे आप टैनिंग हटाने के लिए उपयोग कर सकते है बस एक कॉटन बॉल में खीरे का रस लें और चेहरे पर लगाकर रखें।

2- चंदन (Sandal)

गर्मी के मौसम में ठंडक पहुंचाने के लिए आपको चंदन भी फायदेमंद होती है इसका लेप करने से ठंडक का अहसास होता है। चंदन की तासीर ठंडी होती है को चेहरे को कूल बनाकर मुंहासे, दाग-धब्बे और झुर्रियों दूर करती है। चेहरे का रंग साफ करने और सनबर्न से बचाने के लिए आपको चंदन का फेसपैक लगाना चाहिए। टैनिंग के लिए चेहरे पर चंदन लगाने के लिए आप इसमें गुलाबजल मिलाकर लगाएं। इस फेसपैक से गर्मी में एकदम ठंडा अहसास होगा।

3- एलोवेरा (Aloe vera)

गर्मी के मौसम में ठंडी चीजों में एलोवेरा का सेवन करने के साथ लगाने से कई सारे फायदे मिलते है। इसमें त्वचा को ठंडक से बचाए रखने के लिए आप एलोवेरा जेल को लगाए। इसे लगाने से आपकी स्किन पर नमी बनी रहेगी तो वहीं पर टैनिंग की समस्या भी दूर रहेगी। यह एक तरीके से पिंपल और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है और झुलसी त्वचा को हील करने में भी असरदार साबित होता है। इसे आप 15 मिनट फेस पर एलोवेरा जेल लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें। फायदा मिलेगा।




Leave A Reply

Your email address will not be published.