Take a fresh look at your lifestyle.

Summer Season Tips | गर्मी में खुद को रखना है फिट, तो अपना लीजिए ये 5 आदतें, बीमारियां रहेगी दूर

0




File Photo

File Photo

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जैसा गर्मी का मौसम (summer season)आ गया इस मौसम में बहुत बदलाव देखने के लिए मिलते है और तापमान भी बहुत गर्म हो जाता है। इस बदलते मौसम में अगर आप भी अपनी रोजाना की आदतों में बदलाव करेंगे तो सीजन भर सेहतमंद रहेंगे। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी कुछ आदतों के बारे बताने जा रहे जिसे आज से अपना सकते हैं।

इन 5 आदतों को अपनाए

बदलते मौसम के साथ इन आदतों को आप नियमित अपना सकते है आइए जानते है…

1 – हाइड्रेटेड रहें हमेशा

इस गर्मी के मौसम में पानी की कमी हो जाती है इसके लिए इस मौसम में हाइड्रेशन का पूरा ध्यान रखना जरूरी होता है। डिहाइड्रेशन की समस्या दूर करने के लिए आप दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी पीने की आदत डालें। मौसम जब बदलता है तो हमारा पाचन तंत्र भी थोड़ा एडजस्ट करने में टाइम लेता है।

2- नियमित हेल्दी डाइट करें फॉलो

बदलते मौसम में खानपान में भी बदलाव करने की जरूरत होती है। इसके लिए आप अपनी थाली में पोषक तत्वों को शामिल कर सकते है जिसमें थाली में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम की उचित मात्रा होनी चाहिए। इसके साथ ही नट्स और फ्रूट्स को भी आहार में शामिल करें।

नियमित करें मेडिटेशन

पानी और खाने की आदत बदलने के साथ ही मौसम या गर्मी में कुछ अच्छी आदतों को शामिल करे। इसके लिए आप खुद को रिलैक्स रखने के लिए मेडिटेशन, योग, डीप ब्रीदिंग का अभ्यास करें। इससे तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। यहां आपकी दिमागी सेहत अच्छी होती है।

एक्सरसाइज

बदलते मौसम के साथ आप नियमित लाइफस्टाइल में अच्छी एक्सरसाइज को जरूर करें। इससे शरीर का संतुलन बना रहता है।शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और विषाक्त पदार्थ को शरीर निकलने में भी मदद मिलती है। एक्सरसाइज करने से आपके ओवर ऑल हेल्थ को फायदा पहुंचता है।

नींद

बदलता मौसम आपकी नींद पर भी असर डालता है। खराब स्लीपिंग पैटर्न के कारण आपको कई तरह की दिक्कतें हो सकती है ऐसे में आप कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें.




Leave A Reply

Your email address will not be published.