Take a fresh look at your lifestyle.

फिल्म फेयर अवॉर्ड्स की एक ही कैटेगरी में दो बार नॉमिनेटेड है ये एक्टर, जीता तो बन जाएगा रिकॉर्ड

0


Shah rukh khan- India TV Hindi

Image Source : X
शाहरुख खान।

बॉलीवुड में कुछ ऐसी कहानियां हैं जो वास्तविक नहीं लगती, लेकिन ये सच हैं। ऐसी ही एक कहानी शाहरुख खान की है।, उनके सपनों की उड़ान और मुंबई शहर में आकर उसे पूरा करने की है। शहारुख खान जब मुंबई आए तो उन्होंने मरीन ड्राइव पर खड़े होकर एक सपना देखा था कि वो बॉलीवुड इंडस्ट्री पर राज करेंगा। ऐसा होता नजर भी आया एक्टर बीते 3 दशकों से नंबर बने हुए हैं। साल 2023 में एक्टर की शानदार 3 फिल्में आईं और तीनों ही फिल्मफेयर अवार्ड्स 2024 के लिए नामित हैं। इन फिल्मों में ‘डंकी’, ‘जवान’ और ‘पठान’ शामिल हैं। इसके अलावा शाहरुख खान भी 69वें हुंडई फिल्मफेयर अवार्ड्स 2024 में बेस्ट एक्टर मेल के लिए एक नहीं बल्कि दो किरदारों के लिए नॉमिनेट हुए हैं। इसके साथ ही वो इस अवॉर्ड के सबसे प्रबल दावेदार बन गए हैं। 

इस साल शाहरुख खान बना सकते हैं नया रिकॉर्ड

प्रमुख भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष) की कैटेगरी में ‘जवान’ और ‘डंकी’ के लिए शाहरुख खान नॉमिनेटेज हैं। अगर शाहरुख खान ये अवॉर्ड जीतते हैं तो वो एक नया रिकॉर्ड स्थापित करेंगे। इसे जीतने के साथ ही वो प्रमुख भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष) की कैटेगरी में सबसे ज्यादा अवॉर्ड अपने नाम करने वाले अभिनेता बन जाएंगे। अब तक एक्टर के नाम 8 फिल्मफेयर अवॉर्ड इस कैटेगरी में हैं और ठीक इतने ही अवॉर्ड दिलीप कुमार के नाम भी हैं। 

शाहरुख खान को मिले फिल्मफेयर अवॉर्ड्स

अब आपको बताते हैं कि शाहरुख खान को पहले किन फिल्मों के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुका है। साल 1993 में ‘बाजीगर’, 1995 में ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, 1997 में ‘दिल तो पागल है’, 1998 में ‘कुछ कुछ होता है’, 2002 में ‘देवदास’, 2004 में ‘स्वदेस’, 2007 में ‘चक दे! इंडिया’ और 2010 में ‘माई नेम इज खान’ के लिए उन्हें बेस्ट अभिनेता मेल की श्रेणी में फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले हैं।

दिलीप कुमार को मिले अवॉर्ड

अब बात करते हैं दिलीप कुमार की। दिलीप कुमार सिर्फ एक नाम नहीं हैं वो खुद में एक इंटेंस फिल्म हैं। दिलीप की अपने हर किरदार में इतने शानदार होते थे कि उन्होंने हर रोल पर एक अमिट छाप छोड़ी है। यह वास्तव में किसी जादू से कम नहीं कि एक फल व्यापारी भारत का सबसे बड़ा एक्टर बन गया। अभिनेता ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए 8 फिल्मफेयर पुरस्कार जीते। ‘दाग’, ‘आजाद’, ‘देवदास’, ‘नया दौर’, ‘कोहिनूर’, ‘लीडर’, ‘राम और श्याम’ और ‘शक्ति’ के लिए उन्हें ये अवॉर्ड मिले थे। उनकी अन्य फिल्मफेयर ट्रॉफियों में 1994 में दिया गया लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार और 2004 में सिनेमा में योगदान के लिए एक विशेष पुरस्कार शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: फिल्मफेयर अवॉर्ड्स 2024: बेस्ट एक्टर की दौड़ में शाहरुख से लेकर रणबीर, नॉमिनेशन लिस्ट में है इन सितारों का भी नाम

आखिरी बार लता मंगेशकर ने रिकॉर्ड किया था भगवान राम का श्लोक, पीएम मोदी ने दिखाया वीडियो

Latest Bollywood News




Leave A Reply

Your email address will not be published.