Take a fresh look at your lifestyle.

Senior Citizen Plan | रिटायरमेंट से पहले कर लें जीवनभर सुकून का निवेश, लंबे समय तक नहीं होगी आर्थिक दिक्कत

0




Senior Citizen Plan, Retirement

रिटायरमेंट से पहले कर लें निवेश ( Social Media)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: हर व्यक्ति के लिए नौकरी करने का एक समय निश्चित होता है इसमें एक दौर ऐसा भी आता है जहां पर 50 से 60 साल के करीब सेवानिवृति यानि कि रिटायरमेंट(Retirement) आता है। इस दौरान अगर आपकी कंपनी के नियम के अनुसार पेंशन की पॉलिसी है तो आपका जीवन धीरे-धीरे सही कटता है।

कहीं पर 60 साल में नौकरी से निवृति मिलती है तो कहीं इससे पहले ही। वरिष्ठ नागरिक (Senior Citizen Plan) होने के साथ आपका जीवन बिना किसी दिक्कत के चलें इसके लिए निवेश पर पहले ही जोर दिया जाता है। 

बचत और निवेश दोनों है जरूरी

वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक मोटा सिद्धांत यहां होता है कि,  यदि 65 वर्ष की आयु तक आपके पास वार्षिक वेतन की कम से कम 10 गुना रकम हो पास में बचत के रूप में हो तो आप सही रिटायरमेंट के बराबर माने जाते है। इसे लेकर लोगों का कहना हैं कि, बचत और निवेश से चार फीसदी की निकासी से 25-30 वर्षों तक बचत पर जीवन जीना आरामदायक होता है।

यह भी पढ़ें

इसके लिए भी आपको सोचना जरूरी है चार फीसदी के करीब बचत करने का फंडा यह कहता है जितना अपनी बचत से हर साल कमाते हैं उससे धन लंबे समय तक टिका रहता है। लेकिन इसकी मात्रा बढ़ा दी जाए तो, सेवानिवृत्त फंड से 7-8 फीसदी निकासी पर विचार करना चाहिए।

इमरजेंसी के लिए हो अलग से निवेश

अगर रिटायरमेंट से पहले ही आपने बचत और निवेश का फॉर्मूला सेट कर लिया है तो आपको इसके इमरजेंसी समय के लिए भी अलग से पैसा रखना चाहिए। यहां पर फॉर्मूला ऐसा सेट करें कि, आपात खाते में आपके वार्षिक खर्चों के कम से कम 2-3 वर्षों के लिए पैसा अलग रखा जाए ताकि जब उस पर ब्याज बढ़ें तो अच्छा पैसा मिल सकें।  यदि रिटायर होने पर आपका वार्षिक खर्च पांच लाख रुपये है तो आपात स्थिति से निपटने के लिए 15 लाख रुपये अलग रखें।

इनमें चिकित्सा शामिल नहीं है, जिसे बीमा से पूरा किया जाएगा।इक्विटी में पैसे लगाने का कारण समय के साथ उसके मूल्य को बनाए रखना है। याद रखें, इक्विटी में भी ऐसे विकल्प हैं जिनमें कम जोखिम होता है। जैसे लार्ज कैप और ब्लू चिप स्टॉक। यह उनके लिए महत्वपूर्ण है जो पेंशन पर सेवानिवृत्त होते हैं। इसमें पेंशन आय का एक स्रोत है न कि एकमात्र स्रोत। ब्याज दरें अक्सर कम होने के कारण सेवानिवृत्त के लिए की गई बचत पर्याप्त नहीं हो सकती है।

निवृति से पहले स्वास्थ्य बीमा जरूरी

यहां पर सेवानिवृति से पहले ही आपके पास स्वास्थ्य का बीमा होना जरूरी होता है इसके लिए जिस कंपनी में आप काम कर रहे है वहीं रिटायरमेंट से पहले स्वास्थ्य बीमा का प्लान कर लें। इसमें प्लान के मुताबिक ज्यादा उम्र 80 साल तक के लिए करते है तो बीमार होने पर इस बीमा का फायदा उठाया जा सकता है।  यदि आप कई वर्षों तक जीवित रहते हैं, तो संभावना है कि आप रिटायरमेंट बचत को अपनी योजना से अधिक वर्षों तक समाप्त कर देंगे। 




Leave A Reply

Your email address will not be published.