Take a fresh look at your lifestyle.

Sawan 2023: व्रत की थाली में शामिल करें ये 2 टेस्टी रेसिपी | sawan special recipes in hindi

0


aloo_batata- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
aloo_batata

Sawan 2023: सावन का महीना शुरू हो चुका है और इस बार ये काफी लंबा है। ऐसे में व्रत के दौरान लोग तरह-तरह के पकवान बनाएंगे और आप इनमें इन 2 रेसिपी को भी शामिल कर सकते हैं। जी हां, दोनों ही रेसिपी आपके घर में रखी चीजों से तैयार हो जाएंगी और आप इन्हें आराम से बैठकर कभी भी खा सकते हैं। तो, जानते हैं इन दो स्पेशल रेसिपी के बारे में। खास बात ये है कि ये मुश्किल से 10 मिनट में तैयार हो जाएंगे और आपको इन्हें बनाने के लिए ज्यादा सामान की जरुरत भी नहीं है।

व्रत की थाली में शामिल करें ये 2 टेस्टी रेसिपी-Sawan special recipes in hindi

1. गुड़ थेपला-Gud thepala 

व्रत की थाली में आप गुड़ थेपला को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस करना ये है कि आटा में गुड़ पीसकर मिलाएं। इसमें हल्का सा गर्म पानी डालें और फिर इसे एक संतुलित डोसा बैटर के रूप में तैयार करें। यानी कि न ज्यादा पतला हो न ज्यादा गाढ़ा।  इसके बाद डोसा वाले तवे पर, ठीक डोसा की तरह फैला लें। ऊपर से कुछ कटे हुए ड्राई फ्रूट्स मिला दें। अगर आपके पास नारियल है तो आप इसे भी इस पर डाल सकते हैं। इलायची पाउडर को घोलते समय भी आप मिला सकते हैं या फिर इस दौरान भी इसमें ऊपर से डाल सकते हैं। चारों तरफ से हल्का-हल्का तेल लगाकर दोनों तरफ पलट-पलट कर पका लें। अब इसे जब मन करे तब खाएं। 

gud_thepla

Image Source : SOCIAL

gud_thepla

सूजी से बनाएं सस्ता, सुलभ और लाभकारी Homemade Scrub, चेहरे में छिपी गंदगी और ऑयल का करेगा सफाया

2. आलू बटाटा-Aloo batata

आलू बटाटा को आप सावन के महीने में सात्विक तरीके से बना सकते हैं। यानी कि आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस चावल के आटे कै बैटर तैयार करना है। आपको चावल का आटा लेना है या फिर चावल पीस कर रख लें। इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक, कूटी हुई काली मिर्च, लाल मिर्च, हल्दी, सूजी और धनिया पत्ता काट कर मिला लें। अब आलू को उबाल लें और इसे आधा आधा कर के काट लें। अब आधे आलू को बैटर में डूबाएं और पकोड़े की तरह तल लें। अब इसे आराम से बैठकर खाएं। तो, बिना प्याज लहसुन वाले आप इन दो सात्विक भोजन रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं।

40 की उम्र की महिलाएं रोजाना जरूर करें ये एक काम, टीवी की इस खूबसूरत एक्ट्रेस ने बताया क्यों है जरूरी 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन




Leave A Reply

Your email address will not be published.