Take a fresh look at your lifestyle.

Rishabh Pant | समय से पहले हुई पंत की रिकवरी, आप भी जान लें जिम्नास्टिक से मिला ‘ये’ फायदा

0




Rishabh pant gymnastics

ऋषभ पंत (डिजाइन फोटो)

Loading

नई दिल्ली: ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की मानसिक दृढता और जिम्नास्टिक खेलने का अनुभव होने से इस विकेटकीपर बल्लेबाज को जल्दी रिकवरी करने में मदद मिली। दिल्ली देहरादून हाइवे (Delhi Dehradun Highway) पर दिसंबर 2022 में हुए भयावह कार हादसे के बाद पंत को 22 मार्च से शुरू हो रहे आईपीएल (Indian Premier League, IPL)  में खेलने की अनुमति मिल गई है। 

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (National Cricket Academy) में फिजियोथेरेपिस्ट तुलसी युवराज (Physiotherapist Tulsi Yuvraj) ने ‘बीसीसीआई टीवी’ से कहा ,‘‘उसके भीतर की मानसिक दृढता और आत्मविश्वास से उसने रिहैब के दौरान हमें शत प्रतिशत देने के लिये प्रेरित किया।” उन्होंने कहा ,‘डॉक्टरों को लगता था कि उसे दो साल लगेंगे। एक बार एनसीए आने के बाद वह तेजी से रिकवर करता गया।” एनसीए में स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच निशांता बारदोलोइ ने कहा कि पंत बचपन में जिम्नास्ट भी रहे हैं जिससे उनकी रिकवरी में मदद मिली। 

उन्होंने कहा ,‘‘ ऋषभ की जिम्नास्टिक की पृष्ठभूमि होने से हमें काफी मदद मिली। कई चीजों में यह बड़ा काम आया मसलन जब उसे लगता कि वह आगे नहीं बढ सकता है तो वह दोबारा अपने पैरों पर खड़ा हो पाता था।” पंत ने रिकवरी के लिये कोई कसर बाकी नहीं रखी लेकिन उन्हें यह प्रक्रिया उबाऊ लगी। उन्होंने कहा ,‘‘ रिहैब (चोट के बाद फिटनेस फिर हासिल करने का दौर) काफी उबाऊ होता है।

यह भी पढ़ें

बार बार एक ही चीज करना लेकिन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता । जितना अधिक करेंगे , उतना ही जल्दी ठीक होंगे।”उन्होंने कहा ,‘‘ मैदान पर लौटकर बहुत खुश हूं । क्रिकेट के लिये मेरा प्यार बढ गया है । पहले भी मुझे इससे मुहब्बत थी लेकिन अब यह बेइंतहा हो गई है ।”  

(एजेंसी)




Leave A Reply

Your email address will not be published.