Take a fresh look at your lifestyle.

Relationship Tips: प्यार में पड़े नए लोग न करें ये ‘गलतियां’, वरना खत्म हो जाएगा रिश्ता

0


Relationship Tips: नवविवाहित जोड़ों और नए रिलेशनशिप में आए लोगों को ठीक से पता नहीं होता कि उन्हें अपने प्यार को कैसे निभाना है. अपने पार्टनर से कैसे बात करनी है, उसे कैसे समझना और किसी भी समस्या को कैसे सुलझाना है, ये सब न पता होने के कारण बाद में रिश्तों में कड़वाहट आने लगती है और इसके सीधे परिणाम के रूप में रिश्ता भी टूट सकता है. अगर आप इन सभी से बचना चाहते हैं तो थोड़े बहुत रिलेशनशिप टिप्स को फॉलो कर आप इसे आसानी से समझ सकते हैं.

जब पार्टनर आपकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता तो उन्हें बहुत दुख होता है. हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी उम्मीदें पूरी न होने पर अपने पार्टनर को दोषी ठहराते हैं और उनसे झगड़ने लगते हैं. ऐसा करने से आपका रिश्ता खराब होता. ऐसे में आपके लिए अपने पार्टनर से यह बात साझा करना भी उतना ही जरूरी है कि वह इसे पूरा क्यों नहीं कर पा रहा है.

एक साथ समय बिताएं
बहुत से लोगों की चाहत होती है कि उनका पार्टनर अपना सारा समय उनके साथ बिताएं. कुछ पार्टनर को ऐसी अपेक्षा से चिढ़ होने लगती है, क्योंकि उसकी अपनी एक अलग दुनिया है, उसके दोस्त और परिवार हैं, इसलिए वह हर समय साथ नहीं बैठ सकता.  इसलिए, आपके लिए अपने दोस्तों और परिवार के साथ संबंध बनाना महत्वपूर्ण है. इससे रिश्ता संतुलित रहता है.

प्राथमिकता दी जानी चाहिए
रिश्तों में लोगों द्वारा की जाने वाली सबसे बड़ी गलतियों में से एक यह अपेक्षा करना है कि उनका साथी आपको पहले स्थान पर रखेगा. रिश्ते इंसान की जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा होते हैं, लेकिन कभी-कभी कई चीजें ऐसी होती हैं जो इंसान के लिए रिश्तों से भी ज्यादा महत्वपूर्ण होती हैं.

बिना बताए समझ जाने की अपेक्षा करें
एक-दूसरे से झगड़े के बाद बिना कुछ कहे अपने पार्टनर से यह समझने की उम्मीद करना कि आप गुस्सा या उदास क्यों हैं. इसलिए अगर आप अपने रिश्ते को बचाना चाहते हैं तो आपको अपने पार्टनर से साफ-साफ बात करने की जरूरत हैय

अपेक्षा करना
किसी रिश्ते में एक-दूसरे से अपेक्षाएं रखना बहुत सामान्य बात है, लेकिन एक चीज जो रिश्ते को खराब कर देती है, वह है एक-दूसरे से अवास्तविक उम्मीदें रखना. ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपने पार्टनर से इन उम्मीदों के बारे में बात करें और उन्हें साझा करें और यह जानना भी जरूरी है कि क्या आपका पार्टनर आपकी उम्मीदों पर खरा उतर सकता है या नहीं.

Relationship Tips: नए-नए प्यार में पड़े लोग न करें ये 'गलतियां', वरना खत्म हो जाएगा रिश्ता

महत्वपूर्ण मुद्दों पर असहमत होना
किसी रिश्ते में पार्टनर्स के बीच किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर मतभेद हो सकते हैं और दो अलग-अलग लोगों के अपने अलग-अलग विचार होते हैं. ऐसी स्थितियों में, अपनी बात को दूसरे व्यक्ति पर थोपने के बजाय सम्मान और खुलेपन के साथ साझा करना महत्वपूर्ण है. इससे आपके रिश्ते पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा.

Tags: Lifestyle, Love affair, Relationship


Leave A Reply

Your email address will not be published.