Take a fresh look at your lifestyle.

Relationship Tips: पार्टनर से कभी शेयर न करें ये 5 सीक्रेट वरना पड़ेगा पछताना, पल में टूट कर बिखर जाएगा रिश्ता

0


हाइलाइट्स

आपके पास्ट के रिलेशनशिप के बारे में बार-बार जिक्र ना करें.
आपके दोस्त को यदि आपके पार्टनर की कोई बात पसंद नहीं तो उसे शेयर ना करें.

Relationship tips: मजबूत रिश्ते की नींव विश्वास, प्रेम, एक-दूसरे के प्रति इज्जत, वफादारी होती है. ये तमाम क्वालिटी अगर किसी भी रिश्ते में नहीं है तो रिश्ता टूट सकता है. रिश्ते की डोर काफी नाजुक होती है. कुछ लोग सोचते हैं कि एक-दूसरे से कुछ भी छिपाना नहीं चाहिए, सभी बातों को शेयर करना चाहिए वरना रिश्ता कमजोर पड़ सकता है. चीजें छुपाने से रिश्ते में दूरियां आ सकती हैं. लेकिन, ऐसा हर बार जरूरी नहीं कि हो ही, कई बार कुछ बातों को अपने तक ही सीमित रखना चाहिए. कुछ बातें ऐसी होती हैं, जिन्हें सीक्रेट रखना चाहिए, उन्हें पार्टनर को बताने से उनका ईगो हर्ट हो सकता है. बुरा लग सकता है. चलिए जानते हैं कि ऐसी कौन-कौन सी बातों को आपको पार्टनर के साथ कभी शेयर नहीं करनी चाहिए.

पार्टनर को भूलकर भी ना बताएं ये 5 बातें

1. अपने पास्ट के रिलेशनशिप का जिक्र ना करें- यदि आपकी शादी अच्छी चल रही है और शादी के चार-पांच साल हो चुके हैं तो अपने एक्स ब्वॉयफ्रेंड या पुराने रिलेशनशिप के बारे में कभी भी जिक्र ना करें. जो चीजें पास्ट हो चुकी हैं, उन्हें मजाक में भी कहना पार्टनर को हर्ट कर सकता है. खासकर, लड़के अपनी पत्नी, गर्लफ्रेंड के पास्ट रिलेशनशिप को जानकर जल्दी बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं. हेल्दी रिलेशनशिप के लिए जरूरी है कि आप दोनों ही एक-दूसरे को पुराने रिलेशनशिप के बारे में ना ही बताएं तो ही बेहतर है.

इसे भी पढ़ें: रिश्ते को मजबूत बनाना है तो सिर्फ अपनी ना कहें, पार्टनर की बातों को भी दें अटेंशन, कभी नहीं आएंगी दूरियां

2. परिवार की बुराई ना करें- यदि आपको पार्टनर के परिवार के किसी भी सदस्य का व्यवहार, बात करने का तरीका, उठना-बैठना, रहन-सहन पसंद नहीं है तो आप इसे जाहिर ना करें. इसका मजाक ना उड़ाएं, अपने मन में ही दबा कर रखें. इससे पार्टनर को बुरा लग सकता है. उन्हें लगेगा कि आपको उनके परिवार की कद्र नहीं है. खासकर, सास-ससुर के बारे में भला-बुरा ना कहें, क्योंकि खीज कर आपका पार्टनर भी आपके पैरेंट्स के बारे में उल्टा-सीधा कह सकता है. बेहतर है कि एक-दूसरे के पैरेंट्स को इज्जत दें. उनकी कमियां ना गिनाएं.

3. पार्टनर की बुराई ना करें- हर इंसान परफेक्ट नहीं होता है. हम सभी में अच्छाई के साथ बुराई भी है. कुछ अच्छी आदतें हैं तो कुछ बुरी भी. यदि आपके पार्टनर की भी कोई बात आपको पसंद नहीं लगती, आदतें अच्छी नहीं लगती हैं तो उन्हें बार-बार बोलकर मजाक ना उड़ाएं. अपने पार्टनर की कमियों को बार-बार उनसे कहेंगे तो उन्हें बुरा लग सकता है. इससे वे आपसे दूर रहने लगेंगे. उनके आत्मविश्वास, ईगो को ठेस पहुंच सकती है.

4. एक्स की अच्छाई ना करें शेयर- हर समय आप अपने लाइफ पार्टनर या बॉयफ्रेंड, गर्लफ्रेंड से अपने एक्स की बातें ना शेयर करते रहें. उसमें लाख अच्छाई थी, यदि आपका ब्रेकअप हो चुका है तो उसके बारे में प्रेजेंट पार्टनर से जिक्र करना उन्हें दुख पहुंचा सकता है. एक्स का जिक्र करते रहने से जीवनसाथी को लगेगा कि आप अभी भी उसकी ही यादों में खोए रहते हैं. आप प्रेजेंट रिलेशनशिप में खुश नहीं हैं, जो बार-बार उसकी बातों को जिक्र कर देते हैं. ये सभी बातें लड़का और लड़की दोनों पर लागू होती हैं.

5. आपके पार्टनर के प्रति दोस्त की गलत राय- हो सकता है कि आपका कोई दोस्त आपके पार्टनर, बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड को पसंद ना करता हो. उसकी कोई आदत अच्छी ना लगती है. ऐसे में इन बातों को भी अपने जीवनसाथी से जिक्र ना करें, इन्हें अपने तक ही सीक्रेट रखें. ऐसा नहीं करेंगे तो आपके पार्टनर को हर्ट हो सकता है.

Tags: Lifestyle, Relationship


Leave A Reply

Your email address will not be published.