Take a fresh look at your lifestyle.

Raw Cheese Benefits | प्रोटीन का पावरहाउस होता है पनीर, कच्चा खाने से हड्डियों की मजबूती से लेकर मिलते हैं ये फायदे

0




Raw Paneer Benefits, Health News

कच्चा पनीर खाने के फायदे (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: पनीर, जहां पर खाने में सबका पसंदीदा फूड होता है वहीं पर इसका सेवन करने से आपकी सेहत (Raw Cheese Benefits) को कई फायदे भी मिलते है। हड्डियों की मजबूती से लेकर सूजन जैसी समस्याओं को खत्म करने के लिए कच्चा पनीर खाना चाहिए। इसके लिए की गई स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि, पनीर, प्रोटीन (Protein) का पावर हाउस होता है। 

जानिए क्या कहती हैं स्टडी 

इसे लेकर अमेरिकी फूड डाटा सेंट्रल के अनुसार कहा गया कि, ” पनीर, एक डेयरी प्रोडक्ट है जो दूध से बनाया जाता है। यहां पर  100 ग्राम पनीर में 21.43 ग्राम प्रोटीन होता है तो वहीं पर विटामिन ए और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में मिलता है। यहां पर स्टडी में पाया गया कि,  प्रोटीन की गंभीर कमी से क्वाशियोरकर डिजीज हो जाती है तो जिसकी वजह से शरीर सूख जाता है। इसलिए पनीर खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। 

यह भी पढ़ें

इन फायदों के लिए खाएं कच्चा पनीर

1- प्रोटीन की कमी से कई रोगों पैर, पेट या चेहरे पर सूजन आती है जिसके लिए इस समस्या को दूर करने के लिए कच्चा पनीर खाना सही होता है। 

2-प्रोटीन की कमी से फैटी लिवर जैसी समस्या भी होती है जिसके लिए आप कच्चा पनीर का सेवन करना चाहिए। लिवर की सेल्स में जमी वसा को कम करने के लिए प्रोटीन का इस्तेमाल करते है। इसलिए प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए पनीर का सेवन करें।

3- हड्डियों में होने वाली बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने के लिए कच्चे पनीर का सेवन सही होता है। इसलिए आप शरीर में बोन की अच्छी सेहत के लिए पनीर का सेवन करें।

4- कच्चे पनीर का सेवन करने से सभी तरह के रोगों से लड़ने में मदद मिलती है। प्रोटीन की कमी से होने वाली बीमारी के खतरे से बचने के लिए आप अपनी डाइट में पनीर को शामिल कर सकते है। 




Leave A Reply

Your email address will not be published.