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Ramadan 2024 | रमजान में पूरी तरह हाइड्रेट रहेगा आपका शरीर, इन तरीकों से पीएं पानी, ले सकते हैं फ्रूट्स भी

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Ramadan 2024, Health

रमजान में इन बातों का रखें ख्याल (डिजाइन फोटो)

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नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जैसा कि, हम जानते हैं रमजान का पाक महीना (Ramadan 2024) चल रहा है वहीं पर मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखकर अल्लाह से इबादत करते है इस दौरान दिनभर बिना पानी औऱ खाने के साथ रहना पड़ता है। सुबह सहरी के समय और इफ्तार के समय आप कुछ खा लेते तो आपको डिहाइड्रेशन (Dehydration)की कमी नहीं होती है लेकिन पानी नहीं पीने से आपकी तबीयत खराब हो सकती है इसके लिए जान लीजिए कैसे शरीर में पानी की क्षमता बढ़ाएं।

शरीर बना है पानी का 

हर व्यक्ति को जीने के लिए जहां पर ऑक्सीजन की जरूरूत होती है वहीं पर उसके लिए पानी की सबसे अधिक मात्रा भी इसमें होती है। एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में लगभग 60 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है लेकिन पानी की इस मात्रा में कमी हो जाए तो कई हेल्थ समस्या देखने के लिए मिलती है। 

पर्याप्त इतना पानी पीएं

रमजान में सहरी और इफ्तार के समय आप रोजाना की तरह ही रोजा खोलने के बाद 8 से 12 गिलास पानी पी सकती है लेकिन एक साथ ज्यादा पानी पीना भी सही नहीं होता है इसके लिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीएं। इससे आपका शरीर हाइड्रेट होगा औऱ शरीर से पानी की कमी भी नहीं रहेगी। 

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फलों का जूस भी सही 

रमजान में रोजे रखने के दौरान सहरी और इफ्तार के समय पानी पीने के अलावा आप पानी की क्षमता बढ़ाने वाले फलों को भी इसमें शामिल कर सकते है। इसमें हरी पत्तेदार सब्जियां, संतरा, केला, टमाटर, तरबूज, खीरा आदि का सेवन सही होता है। इसके लिए आप जूस के साथ वेजिटेबल सूप का सेवन भी कर सकते है। 

नहीं करें बर्फ वाले पानी पीने की गलती 

रोजा खोलने के बाद आप पानी पहले सादा ही पीएं अगर फ्रिज का पानी आप पीती है तो इससे प्याल बुझती है लेकिन शरीर को नुकसान भी पहुंचता है। यहां पर बर्फ वाले पानी पीने से आपकी पाचन क्रिया पर इसका सीधा असर होता है। वहीं पर बर्फ वाला पानी डिहाईड्रेशन की समस्या को बढ़ाने में कारगार होता है।




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