Take a fresh look at your lifestyle.

Ramadan 2024 | रमजान के महीने में सहरी में कुछ चीज़ों से करें परहेज, वरना बदहजमी या एसिडिटी की हो सकती है तकलीफ़

0




Ramadan 2024, Ramadan Diet

रमजान में इन चीजों को भूलकर भी नहीं खाएं (सोशल मीडिया)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: इस्लाम मानने वालों के लिए रमजान का महीना (Ramadan 2024) बहुत ही पाक और बरकतों वाला होता है। इस महीने में अल्लाह की खूब इबादत की जाती है और पूरे महीने रोज़े रखे जाते हैं। रोज़ा (Fast) रखने के लिए फज्र से लेकर मगरिब तक भूखा रहना पड़ता है। न पानी की बूंद का एक कतरा और न खाने का। ऐसे में सेहरी में क्या खाना चाहिए ये तो आप कई बार पढ़ या सुन चुके होंगे लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें सहरी करते हुए आपको भूलकर भी नहीं खाना चाहिए। ऐसे में आइए जान लीजिए इस बारे में।

इन चीजों को सहरी में भूलकर नहीं खाएं

1- हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, चिकन फ्राई, समोसा, पकौड़े या चिप्स आपको भले ही खाने में काफी टेस्टी लगते हों, लेकिन, ये रोजे के वक्त आपके लिए परेशानी बन सकते हैं। इससे ब्लोटिंग, इनडाइजेशन और एसिडिटी जैसी तकलीफें झेलनी पड़ सकती हैं। ऐसे में सेहरी के वक्त इन्हें भी खाना अवॉइड करें।

2- भले ही आपको तीखा और चटपटा खाना कितना ही पसंद हो, लेकिन सेहरी के वक्त इस तरह का खाना खाने से आपके पेट और सीने में जलन जैसी तकलीफें झेलनी पड़ सकती हैं। इसलिए भोजन को सादा ही रखें।

यह भी पढ़ें

3- आपको बता दें, सहरी के वक्त आपको कैफीन वाली चीजें यानी चाय-कॉफी पीने से भी बचना चाहिए। इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है, और आपको दिनभर प्यास अधिक लग सकती है। बता दें, ज्यादा चाय या कॉफी अगर आप लेते हैं, तो ये आपके शरीर का पानी सोख लेती हैं।

4- फैटी चीजों को भी सहरी के वक्त नहीं खाना चाहिए, जैसे -पिज्जा, बर्गर, चीज आदि। इससे आपको अपच होती है, और यह पचने में भी चूंकि ज्यादा समय लेते हैं, ऐसे में दिनभर आप असहज महसूस कर सकते हैं। जो कि रोजे के दौरान खुदा की इबादत में भी बाधा बन सकता है। इसलिए कोशिश करें कि इन चीजों को कम से कम सेवन करें।

5-सेहरी के वक्त आपको सीरियल ब्रेकफास्ट खाने से बचना चाहिए। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि इसमें शरीर की जरूरत से कहीं ज्यादा शुगर पाई जाती है। ऐसे में आपका ब्ल्ड शुगर तेजी से बढ़ सकता है, जो कि अच्छी बात नहीं है।




Leave A Reply

Your email address will not be published.