Take a fresh look at your lifestyle.

Ramadan 2024 | रमजान के महीने में इन कामों से नेकियों में होगा इज़ाफ़ा, ज़रूर जानिए

0




Ramadan 2024, Lifestyle News

रमजान में नेकी के लिए करें ये काम (डिजाइन फोटो)

Loading

सीमा कुमारी 

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: रहमत और बरकतों का महीना ‘रमजान’ (Ramadan 2024) इस्लाम धर्म में बड़ा महत्व रखता है। इस बार रमजान की शुरुआत 12 मार्च, मंगलवार के दिन से हो चुकी है। इस्लामिक धर्म गुरु के मुताबिक, रमजान में रोजा (Fast0 रखने से रोजेदार की हर मुराद पूरी करते हैं। माना जाता है कि रमजान रहमत, मगफिरत (मोक्ष प्राप्ति) और बरकतों का महीना है। ऐसे में रमजान के दौरान कुछ विशेष कार्य करने से नेकी मिल सकती है। तो आइए जान लें उन कार्यो के बारे में-

इन कामों से मिलती है नेकी

1- गरीबों की करनी चाहिए मदद

इस्लामिक धर्मगुरु के अनुसार, रमजान के महीने में जितना हो सके उतने नेक काम करने चाहिए। ऐसे में इस महीने में ज्यादा से ज्यादा गरीबों की मदद करनी चाहिए, ताकि आपकी नेकियों में इजाफा हो सके। इसके साथ ही अपनी आमदनी में से कुछ हिस्सा किसी गरीब, अनाथ या बेसहारा लोगों की मदद में लगाना चाहिए। आप किसी रोज़ेदार को इफ्तार भी करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

2- अल्लाह गुनाह करते है माफ

रमजान में रोजा रखने का विशेष महत्व बताया गया है। देखा जाए तो यह महीना पूरी तरह से अल्लाह की इबादत और नेक काम करने के लिए समर्पित माना जाता है। इस दौरान रोजाना पांच बार नमाज अदा की जाती है और साथ ही जकात फितरा अदा की जाती है। माना जाता है कि इन सभी बातों का ध्यान रखने से अल्लाह सबके गुनाह माफ कर देते हैं और व्यक्ति की हर मुराद पूरी होती है।

3- मन में बुरे ख्याल नहीं लाए

अक्सर लोग छोटी-छोटी बातों को दिल से लगा लेते हैं। लेकिन अगर आप रमजान के पाक महीने में अपना दिल साफ रखते हैं और लोगों लोगों को माफ कर देते हैं, तो इससे अल्लाह खुश होते हैं। इसका साथ ही अपने मन में बुरे ख्याल न लाएं और किसी की बुराई करें।




Leave A Reply

Your email address will not be published.