Take a fresh look at your lifestyle.

Moringa Benefits | डायबिटीज का दुश्मन मोरिंगा के पत्ते, कई अन्य रोगों पर लगाम कस सकते हैं ये पत्ते, जानिए इसकी खूबियां

0




Moringa Leaves Benefits

मोरिंगा के पत्ते खाने के फायदे (सोशल मीडिया)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: स्वस्थ बने रहने के लिए इंसान आज सब कुछ करने के लिए तैयार है। क्योंकि, कोरोना वायरस की महामारी ने लोगों को अपनी सेहत के प्रति सजग रहने के लिए काफी प्रोत्साहित किया है। इसे एक प्रकार का डर भी कह सकते हैं, लेकिन लोगों ने अपनी सेहत का खास ध्यान रखना शुरू किया है।

क्या होता हैं मोरिंगा

यूं तो फल-सब्जियों से लेकर हरी साग तक सभी सेहत को ढेरों फायदे पहुचाती हैं। मोरिंगा इन्हीं में से एक है, जो फलियों का कई व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। खासकर सांभर बनाने के लिए यह काफी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा लोग इसकी सब्जी भी बनाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं मोरिंगा की फली ही नहीं, बल्कि इसके पत्ते भी सेहत के लिए काफी गुणकारी होते हैं। ऐसे में इसे डाइट में शामिल कर आप कई समस्याओं से राहत पा सकते हैं और खुद को सेहतमंद बना सकते हैं।

आइए जानें डाइट में मोरिंगा की पत्तियों को शामिल करने के कुछ फायदे-

1- आपको बता दें कि बहुत कम लोगों को पता है कि सहजन चिकन पॉक्स के लक्षण को खत्म करने वाला भी होता हैं। जब अप्रैल-जून में बहुत अधिक गर्मी पड़ती है तब चिकनपॉक्स का प्रकोप बढ़ जाता हैं। सहजन के पत्ते में ऐसे गुण मौजूद होते हैं तो चिकनपॉक्स को होने नहीं देता हैं।

2- हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो मोरिंगा की पत्तियां आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। यह शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में योगदान देती हैं, जिसका डायबिटीज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

3- सहजन में विटामिन A, विटामिन B, फॉलिक एसिड और अन्य एसेंशियल न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हर तरह से स्किन की रक्षा करते है। इसलिए सहजन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। यह स्किन में ग्लोइंग लाता है।

यह भी पढ़ें

4- अगर आपका ब्लड प्रेशर हमेशा बढ़ा रहता है तो आप सहजन की सब्जी या इसकी पत्तियां का सेवन करें। यदि आप नियमित रूप से सहजन की सब्जी का सेवन करेंगे तो आपका हार्ट हमेशा हेल्दी रहेगा।

5- अगर आप अक्सर पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो मोरिंगा की पत्तियां आपके लिए फायदेमंद साबित होंगी। इसमें एंटीबायोटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो ब्लोटिंग समेत कई पाचन समस्याओं में फायदेमंद होते हैं।

6- एक्सपर्ट्स की मानें तो, सहजन के पत्तों में विटामिन C होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए जिम्मेदार होता है। चूंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, ये शरीर में इंफ्लेमेशन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़कर आपकी स्किन और बालों की गुणवत्ता में सुधार करने में भी मदद कर सकता है।




Leave A Reply

Your email address will not be published.