Take a fresh look at your lifestyle.

Maruti Suzuki Planning New Factory to Cater to Increasing Demand

0


देश की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki ने बुधवार को बताया कि वह देश के साथ ही एक्सपोर्ट के लिए मिलने वाली डिमांड में बढ़ोतरी के अनुमान के मद्देनजर एक नया मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने की योजना बना रही है। इस प्लांट की कैपेसिटी वार्षिक 10 लाख यूनिट्स तक होगी। कंपनी ने मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में कैपेटिल एक्सपेंडर के लिए लगभग 8,000 करोड़ रुपये रखे हैं। कंपनी ने नए प्लांट की लोकेशन और इस पर किए जाने वाले इनवेस्टमेंट को फाइनल नहीं किया है। 

मारूति ने बताया कि उसके बोर्ड ने नए प्लांट में वार्षिक 10 लाख यूनिट्स की कैपेसिटी बनाने के लिए सैद्धांतिक अनुमति दी है। पिछले फाइनेंशियल ईयर के अंत तक मारूति के पास लगभग 45,000 करोड़ रुपये का कैश रिजर्व था। कंपनी ने बताया कि उसे टोयोटा के साथ अपने कोलेब्रेशन के तहत एक बड़ा थ्री रो स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड मॉडल मिलेगा। कंपनी के चौथी तिमाही के नतीजों की घोषणा के बाद मारूति सुजुकी के चेयरमैन, R C Bhargava ने कहा कि नया प्लांट हरियाणा के सोनीपत में बन रहे मैन्युफैक्चरिंग प्लांट से अलग होगा। नए प्लांट पर कंपनी के सोनीपत में प्लांट के साथ कार्य किया जाएगा। 

कंपनी सोनीपत में प्लांट के पहले फेज में 11,000 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट कर रही है। इसकी शुरुआती कैपेसिटी वार्षिक 2.5 लाख यूनिट्स की होगी। इस प्लांट के 2025 में शुरू होने की संभावना है। Bhargava ने बताया, “सुजुकी के साथ मिलकर हमने अगले आठ वर्षों में डिमांड की स्थिति का अनुमान लगाया है। तब तक सोनीपत में खरखोदा प्लांट की कैपेसिटी का पूरी तरह इस्तेमाल होने की संभावना है। इस वजह से हमने एक लाख यूनिट्स की अतिरिक्त कैपेसिटी बनाने का फैसला किया है।” 

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लेकर योजना के बारे में उन्होंने कहा कि कंपनी का लक्ष्य 2030 तक अपने पोर्टफोलियो में छह इलेक्ट्रिक मॉडल्स को शामिल करना है। मारूति के पास मानेसर और गुरूग्राम में प्लांट्स की कुल प्रोडक्शन कैपेसिटी लगभग 15 लाख यूनिट्स की है। कंपनी को सुजुकी मोटर गुजरात के साथ कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग एग्रीमेंट के तहत गुजरात के प्लांट की 7.5 लाख यूनिट्स की कैपेसिटी का भी फायदा मिलता है। पिछले फाइनेंशियल ईयर में मारूति ने अभी तक की सबसे अधिक 19,66,164 यूनिट्स की बिक्री की है। इसमें डोमेस्टिक मार्केट में 16,44,876 यूनिट्स की बिक्री, अन्य OEM को 61,995 यूनिट्स की बिक्री और 2,59,333 यूनिट्स का एक्सपोर्ट शामिल है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें


Leave A Reply

Your email address will not be published.