Take a fresh look at your lifestyle.

Laddu Mar Holi | आज बरसाना में होगी लड्डूओं की बारिश, जानिए इस होली को मनाने की खास परंपरा

0




Holi 2024, Laddu Holi

लड्डू होली

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: होली से पहले ही भगवान श्री कृष्ण (Lord Krishna) के धाम मथुरा और बरसाना में होली की अलग ही धूम देखने के लिए मिलती है। आज 17 मार्च को बरसाना में लड्डू मार होली की जमकर धूम रहने वाली है, यहां पर सैकड़ों क्विंटल लड्डूओं से होली (Laddu Mar Holi) का त्योहार मनाया जाएगा। जानते हैं कि, भगवान श्री कृष्ण के धाम मथुरा, वृंदावन और बरसाना में होली की अलग ही रौनक रहती है हर कोई रंगों में सराबोर नजर आता है। यहां पर होली के इस रंग को देखने के लिए देश से ही नहीं विदेश से भी लोग देखने के लिए आते है। 

जानिए क्या है इस होली की परंपरा

यहां पर लड्डू मार होली की परंपरा सदियों से चली आ रही है आज के दिन बरसाना से राधा रानी की सखियां निमंत्रण के रूप में गुलाल लेकर कान्हा के घर नंदगांव जाती हैं. जहां वे होली खेलने का न्योता देती हैं. इस दौरान लड्डूमार होली खेलने का चलन ज्यादा रहता है। नंदगांव में निमंत्रण स्वीकार करने के बाद श्रीजी मंदिर बरसाना में लड्डूमार होली का भव्य आयोजन होता है। लड्डूमार होली में भले ही सैंकड़ों लड्डू लोगों के ऊपर फेंकें जाते हैं लेकिन हर किसी के लड्डू हाथ नहीं आता है और जिसके हाथ साबुत लड्डू लग जाए उस पर राधा रानी की असीम कृपा बरसती है और में जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

 

जानिए क्या है इस दिन की पौराणिक कथा

इस होली को लेकर भगवान श्रीकृष्ण के समय की एक पौराणिक कथा भी मानी जाती है जहां पर द्वापर युग में राधा रानी के पिता के होली के निमंत्रण को नंद बाबा ने स्वीकार किया था, जिसके बाद नंद बाबा ने पुरोहितों के हाथों स्वीकृति पत्र भेजा था. इन पुरोहितों का स्वागत सत्कार करते वक्त लड्डू भी खाने को दिए गए थे, तभी बरसाना की गोपियां गुलाल लगाने लगी तो पुरोहितों ने उन लड्डूओं की बारिश कर दी और यहीं से लड्डूमार होली की परंपरा की शुरुआत हो गई और इसी परंपरा को बरसाना और नंदगांव के लोग आज भी निभा रहे हैं।

होली की छटा के साथ सुरक्षा चौबंद 

यहां पर मथुरा में होली की अलग ही छटा देखने के लिए मिलती है जहां पर हर दिन कोई ना कोई होली के रंग में सराबोर दिखाई देता है। इसके लिए किसी प्रकार की कोई बड़ी घटना नहीं हो इसके लिए शासन की ओर से भी यहां सुरक्षा व्यवस्था के बड़े स्तर पर तैयारियां की गई है. जनपद के तमाम बड़े अधिकारी लगातार यहां का दौरा कर रहे हैं और स्थितियों पर नजर रखे हैं।




Leave A Reply

Your email address will not be published.