Take a fresh look at your lifestyle.

Kidney Problem | आपकी थाली में पोषण की कमी कहीं बिगाड़ ना दें किडनी की सेहत, जानिए ये स्टडी

0




Kidney Health, Health News

किडनी की सेहत का रखें ख्याल (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जैसा कि, हम जानते है शरीर (Health News) के सभी अंगों का सुचारू रूप से चलना सही होता है वहीं पर अगर आपकी डाइट में भरपूर पोषण ही गायब हो जाए तो शरीर पर इसका खराब असर पड़ता है। आपकी किडनी की सेहत (Kidney Health) भी कुछ ऐसी हो जाती है जब रोजाना खाई जाने वाली थाली में प्रोटीन,आयरन और कैल्शियम की डाइट ना हो। किडनी के खराब होने का कारण पोषण तत्वों की कमी होती है। 

जानिए क्या कहती है स्टडी

हेल्थ को लेकर की जाने वाली एक स्टडी में इस बात को लेकर खुलासा हुआ है कि, उत्तर भारत में लोगों की थाली में पोषक तत्व या तो जरूरत से कम हैं या जरूरत से ज्यादा। इस वजह से पोषक तत्वों का अच्छी तरह से संतुलन नहीं बैठने की वजह से हाई बीपी, दिल की बीमारी और किडनी पर भी खतरा होता है। इसे लेकर  जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ इंडिया और पीजीआई चंडीगढ़ ने उत्तर भारत में लोगों के खानपान को लेकर स्टडी की और जिसका परिणाम पोषक तत्वों की कमी आया है।

यह भी पढ़ें

नमक का ज्यादा सेवन बिगाड़ रहा हेल्थ

यहां पर स्टडी में कहा गया कि, पोषक तत्व इस क्षेत्र के लोगों की थाली में कम थे या फिर ज्यादा मात्रा में थे। इसकी स्टडी में पाया कि,  लोग सोडियम यानी नमक फास्फोरस का जरूरत से ज्यादा सेवन कर रहे हैं और उनकी डाइट में पोटेशियम और प्रोटीन काफी कम मात्रा में है जिसके चलते दिल और किडनी पर इसका बुरा असर पड़ा है। हाई बीपी और दिल की बीमारी का खतरा होता है। 

किन बीमारियों का बढ़ा खतरा

पोषक तत्वों की कमी से किडनी से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा हो जाता है जिसमें इनकी डाइट के साथ साथ इनके यूरिन के नमूने भी लिए गए और पाया गया कि अधिकतर लोग ज्यादा सोडियम और फास्फोरस का सेवन कर रहे हैं. इन लोगों की डाइट में पोटैशियम और प्रोटीन काफी कम था. पोषक तत्वों के इस इंबैलेंस से क्रोनिक किडनी के रोग सहित दिल की बीमारी, हाई बीपी और कई तरह की नॉन वायरल डिजीज का खतरा बढ़ा है।




Leave A Reply

Your email address will not be published.