Take a fresh look at your lifestyle.

Kejriwal Said, The Water Level Of Yamuna Is Decreasing; War Of Words Between AAP And BJP Over Floods – केजरीवाल ने कहा, कम हो रहा यमुना का जलस्तर; बाढ़ को लेकर AAP और BJP के बीच वाकयुद्ध

0


केजरीवाल ने कहा, कम हो रहा यमुना का जलस्तर; बाढ़ को लेकर AAP और BJP के बीच वाकयुद्ध

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बाढ़ का खतरा अभी टला नहीं है.

नई दिल्ली:

दिल्ली के कुछ हिस्सों में जीवन और आजीविका पर कहर बरपाने के बाद शनिवार को उफनती यमुना के जलस्तर में गिरावट देखी गई. कई इलाकों से बाढ़ का पानी कम होने पर अधिकारियों ने सड़कें खोल दीं और यातायात प्रतिबंधों में ढील दी. हालांकि, सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच बाढ़ को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया. दोनों दलों ने राजधानी में बाढ़ के लिए एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराया.

यह भी पढ़ें

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यमुना का जलस्तर धीरे-धीरे कम हो रहा है और अगर अब भारी बारिश नहीं हुई तो स्थिति जल्द ही सामान्य हो जाएगी, लेकिन उन्होंने कहा कि बाढ़ का खतरा अभी टला नहीं है. दिल्ली सरकार के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी के बाढ़ग्रस्त इलाकों में स्थिति सुधर रही है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले दो दिन शहर में मध्यम स्तर की बारिश और अगले पांच दिन के दौरान उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश एवं उत्तर प्रदेश में “भारी से बहुत भारी” बारिश होने का अनुमान जताया है. केंद्रीय जल आयोग के बाढ़-निगरानी पोर्टल के अनुसार, शनिवार शाम सात बजे तक यमुना का जल स्तर घटकर 206.87 मीटर हो गया, जो बृहस्पतिवार रात आठ बजे 208.66 मीटर था। शनिवार को सुबह सात बजे जलस्तर 207.62 मीटर था.

पिछले दो दिन में हरियाणा के यमुनानगर में हथिनीकुंड बैराज से प्रवाह दर कम होने के साथ और गिरावट की उम्मीद है, लेकिन यमुना का जलस्तर अब भी खतरे के निशान 205.33 मीटर से ऊपर है. शहर में सामान्य जल आपूर्ति, जो जल उपचार संयंत्र (डब्ल्यूटीपी) में बाढ़ के कारण प्रभावित हुई थी, रविवार को बहाल होने की संभावना है. मुख्यमंत्री ने कहा कि वजीराबाद और चंद्रावल में डब्ल्यूटीपी रविवार तक शुरू हो जाएंगे.

राष्ट्रीय राजधानी में वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कई सड़कें शनिवार को खोल दी गईं। अब भी कुछ मार्गों पर यातायात नियंत्रण प्रभाव में हैं. यातायात पुलिस द्वारा जारी परामर्श के अनुसार बौलेवार्ड रोड-स्लिप रोड-सर्विस रोड, युद्धिष्ठिर सेतु के नीचे बायां मोड़, रिंगरोड , चांदगी राम अखाड़ा से मुकरबा चौक ,चांदगी राम अखाड़ा से आईपी कॉलेज तक (दोनों तरफ) को यातायात के लिए खोल दिया गया है। भैरोसिंह मार्ग पर मथुरा रोड से रिंग रोड तक, विकास मार्ग पर आईटीओ से लक्ष्मी नगर तक (दोनों तरफ) , निषाद राज मार्ग (शांतिवन से गीता कॉलोनी तक दोनों ओर) को यातायात के लिए खोल दिया गया है.

अब भी जो मार्ग बंद हैं उनमें रिंग रोड (मजनू का टीला से आईएसबीटी तक, शांतिवन से आईपी फ्लाईओवर तक, आईपी डिपो तक,) आईपी डिपो से आईपी फ्लाईओवर से आईएसबीटी तक , सलीम गढ बाईपास एवं ओल्ड आयरन ब्रिज पुश्ता से श्मशान घाट तक , बाहरी रिंग रोड पर मुकरबा चौंक से वजीराबाद तक , रिंग रोड पर शांतिवन से राजघाट एवं आईएसबीटी की ओर के मार्ग शामिल हैं.


Leave A Reply

Your email address will not be published.