Take a fresh look at your lifestyle.

Jellyfish With 24 Eyes Discovered in Hong Kong Named Tripedalia Maipoensis Watch Video

0


जेलीफिश समुद्री सतह से लेकर समुद्र की गहराई तक पाई जाती हैं। इनकी सौंकड़ों रूप होते हैं, जिनमें कई प्रजातियां होती हैं। हालांकि, अब हांगकांग बैपटिस्ट यूनिवर्सिटी (HKBU) के वैज्ञानिकों ने माई पो नेचर (Mai Po Nature) रिजर्व में छोटी जेलीफिश की खोज की है, जिसकी 24 आंखें हैं। इसे बॉक्स जेलीफिश कहा जा रहा है, क्योंकि इसका आकार क्यूब के समान है इसे वैज्ञानिक रूप से क्यूबोजोआ के रूप में भी जाना जाता है।

हांगकांग बैपटिस्ट यूनिवर्सिटी ने जानकारी दी है कि प्रोफेसर किउ जियानवेन के नेतृत्व वाली रिसर्च टीम ने 2020 से 2022 के ग्रीष्मकाल के दौरान माई पो नेचर रिजर्व में एक खारे झींगा तालाब से जेलीफिश के सैंपल इकट्ठे किए, जिसे स्थानीय रूप से “gei wai” कहा जाता है। रिसर्च टीम ने पाया कि इन सैंपल में एक नई प्रजाति है। खोजे जाने के बाद इस नई प्रजाति का नाम ट्रिपेडालिया माईपोएंसिस (Tripedalia maipoensis) रखा गया है।

प्रोफेसर किउ का कहना है कि “हमने नई प्रजाति का नाम ट्रिपेडालिया माईपोएंसिस रखा है ताकि इसके प्रकार के इलाके को प्रतिबिंबित किया जा सके – जहां नई प्रजाति पहली बार पाई गई थी। हालांकि यह वर्तमान में केवल माई पो में ही जाना जाता है, हमारा मानना है कि यह प्रजाति पर्ल रिवर इस्ट्यूरी के आस-पास के पानी में भी फैली हो सकती है, क्योंकि जिई वैस एक चैनल के जरिए मुहाना से जुड़े हुए हैं।”

खोजी गई नई त्रिपेडेलिया माईपोएंसिस त्रिपेडालिडे परिवार से संबंधित है। यह ट्रिपेडालिडे की चौथी-वर्णित प्रजाति है और दुनिया भर में जीनस त्रिपेडालिया की तीसरी-वर्णित प्रजाति है। इसकी औसत लंबाई 1.5 cm होती है और साथ ही पारदर्शी और रंगहीन शरीर होता है। ये दुनिया के सबसे जहरीली समुद्री जीवों की कैटेगरी में शामिल है।

इस प्रजाति के चार कोनों में से प्रत्येक पर 10 सेंटीमीटर तक तीन टेंटेकल्स हैं। नाव के फ्लैट पैडल की तरह दिखने वाले प्रत्येक टेंटेकल के निचले हिस्से को पेडालिया कहते हैं, जो बॉक्स जेलीफिश को अपने शरीर को अनुबंधित करते समय जोरदार धक्का देने में मदद करते हैं। इसलिए वे अन्य प्रकार की जेलिफिश की तुलना में तेजी से तैर सकते हैं।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें


Leave A Reply

Your email address will not be published.