Take a fresh look at your lifestyle.

International Mine Awareness Day’ 2024, | आज है ‘अंतरराष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस’ 2024, जानिए इस विशेष दिन का इतिहास और महत्व

0




International Day for Mine Awareness 2024, Lifestyle News

International Day for Mine Awareness 2024

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क:
देश-दुनिया में ऐसे बहुत से त्योहार व दिवस मनाए जाते है जो कि बहुत ही खास होते ते है इन्ही महत्वपूर्ण दिनों में से एक दिन आज का है जी हां हर साल 4 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर ‘अंतरराष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस’ (International Day for Mine Awareness) मनाया जाता है।

बारूदी सुरंगों के प्रति जागरूकता फैलाने का उद्देश्य

आपको जानकारी के लिए बता दें, यह दिन लोगों के बीच बारूदी सुरंगों के प्रति जागरूकता फैलाने के मकसद से मनाया जाता है। खनन के जरिए ही खनिज पदार्थों और कई अन्य कीमती चीजों का भण्डार हमें प्राप्त होता है इसलिए ये हर एक देश के लिए महत्वपूर्ण होते हैं साथ ही इसमें काम करने वाले लोग भी। ऐसे में आइए आज ‘अंतरराष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस’ के अवसर पर जानें इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें-

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस का इतिहास

1997 में एंटी-कार्मिक माइन बैन कन्वेंशन की स्थापना की गई, जिसने सबसे पहले खदानों के खिलाफ अभियान का नेतृत्व किया और तब से 164 देशों ने इसका समर्थन किया है।

बाद में, 8 दिसंबर 2005 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 4 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर हर साल खदान कार्रवाई के लिए अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और सहायता दिवस के रूप में घोषित किया।

तब से यूएनएमएएस प्रभावित लोगों की जरूरतों को पूरा करने और नागरिकों, मानवतावादियों और शांति सैनिकों के लिए विस्फोटक खतरों को खत्म करने की दिशा में काम कर रहा है।

यूएनएमएएस को भूमि खदानों से प्रभावित लोगों की मदद के लिए दुनिया भर के अन्य संगठनों और राज्यों से सहायता मिलती है।

उद्देश्य

इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य उन देशों में राष्ट्रीय खदान-कार्य क्षमता को स्थापित और विकसित करने में सहयोग प्रदान करना है जहां खदान के साथ ही विस्फोटक सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा पैदा करते हैं। इसके लिए राज्यों के प्रयास, संबंधित संगठनों के साथ संयुक्त राष्ट्र द्वारा भी सहायता की जाती है। लोकल और नेशनल लेवल पर स्वास्थ्य और लोगों के जीवन में सामाजिक और आर्थिक विकास को भी बढ़ावा दिया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस 2024 थीम

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस 2024 की थीम Survivors of explosive hazards with disabilities and others with disabilities living through conflict रखी गई है। इससे पहले 2023 में इसकी थीम Mine Action Cannot Wait रखी गई थी।




Leave A Reply

Your email address will not be published.