Take a fresh look at your lifestyle.

indian desi drink for summer aam panna recipe in hindi | आम पन्ना कंसंट्रेट कैसे बनाते हैं

0


aam panna recipe- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
aam panna recipe

Aam Panna Recipe: गर्मी के मौसम में अगर आपको भी कोल्ड ड्रिंक या सोडा पीना पसंद है तो इसे आज ही बंद कर दें। क्योंकि कोल्ड ड्रिंक से तुंरत तो आराम मिलता है लेकिन इसके सेहत पर कई बुरे असर भी होते हैं। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए कोल्ड ड्रिंक पीने के बजाए आप घर में बनने वाला आम पन्ना पी सकते हैं। इस मौसम में कच्चा आम आसानी से 20 से 30 रुपए किलो मिल जाता है। यहां हम आपको एक ऐसी रेसिपी बता रहे हैं जिससे आपको आम पन्ना पीने के लिए हर दिन कच्चा आम उबालने या भूनने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आम पन्ना की इस रेसिपी को आप आसानी से बनाकर फ्रिज में 1 महीने के लिए स्टोर भी कर सकते हैं। 

आम पन्ना बनाने के लिए सामग्री (Ingredients to make Aam Panna)

  1. कच्चा आम- आधा किलो
  2. हरी मिर्च- 2
  3. अदरक- 1 इंच का टुकड़ा
  4. पानी- आधा 100 ML
  5. चीनी- 150 ग्राम
  6. काली मिर्च का पाउडर- आधा चम्मच
  7. भुना जीरा पाउडर- 1 चम्मच
  8. भुना सौंफ पाउडर- 1 चम्मच
  9. सफेद नमक- स्वादानुसार
  10. काला नमक- 1 चम्मच

आम पन्ना बनाने की विधि 

कच्चे आम को साफ पानी से धोकर इसे गैस पर रोस्ट करें। इसके बाद एक प्लेट पर निकाल दें और ठंडा होने पर इसका छिलका हटा लें। इसके बाद सभी से पल्प निकलकर इसकी गुठली फेंक दें। आम के पल्प को मिक्सर जार में डालें, अब इसमें हरी मिर्च, अदरक, काली मिर्च का पाउडर, भुना जीरा पाउडर, भुना सौंफ पाउडर, सफेद नमक और काला नमक डालें। इन सभी को मिक्सी में अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें। अब गैस पर चीनी और पानी को एक बर्तन में उबाल आने तक पकाएं और इसमें कच्चे आम वाला पेस्ट मिला दें। पेस्ट मिलाने के बाद चलाते हुए 5 मिनट तक मीडियम आंच पर पकाएं। इसे ठंडा होने पर कांच की बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें। जब भी आपको आम पन्ना पीना हो तो 2 चम्मच इस पेस्ट को गिलास में डालें और ऊपर से बर्फ और ठंडा पानी मिलाएं। आपका टेस्टी आम पन्ना तैयार है।

यह भी पढ़ें: दूध जल जाए तो अफसोस न मनाएं! झटपट बनाएं ये टेस्टी हलवाई वाली मिठाई, मेहमान भी खाकर कहेंगे- वाह…

बीमारी भुला देगा इन पत्तियों का पराठा, अल्सर और लो बीपी वाले भी बड़े चाव से खाएं

इन पत्तियों में है हड्डियों को फौलादी बनाने का दम, हफ्ते में 1 बार तो जरूर खाएं इनसे बना साग

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन




Leave A Reply

Your email address will not be published.