Take a fresh look at your lifestyle.

Holika Dahan 2024 | आज छोटी होली के दिन कपूर और गुलाब की पंखुड़ियों से करें ये उपाय, दिला सकता है धन लाभ, जानिए

0




Holilka Dahan 2024, Holi 2024

आज होलिका दहन पर करें ये उपाय (डिजाइन फोटो)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफलाइफस्टाइल डेस्क: हिन्दुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है होली का पर्व। यह फाल्गुन महीने की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। मुख्य रूप से यह पर्व रंगों का है। रंगोवाली होली से एक दिन पहले छोटी होली यानी होलिका दहन मनाया जाता है।

कपूर माना जाता है शुभ

आपको जानकारी के लिए बता दें, हिंदू धर्म में कपूर बेहद ही शुद्ध माना जाता है। यह किसी भी पूजा-पाठ या फिर त्योहार का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके बिना पूजा अधूरी मानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि कपूर को जलाने से जितना घर में सकारात्मकता का संचार होता है, उतना ही इससे वातावरण शुद्ध होता है। ऐसे में जब होली इतने करीब है, तो आइए कपूर के कुछ चमत्कारी उपाय करते हैं, जिनसे घर की दरिद्रता के साथ वातावरण में शुद्धता का संचार होता है। बता दें, इस साल छोटी होली 24 मार्च, रविवार के दिन मनाई जाएगी।

जानिए ये उपाय

ज्योतिषियों के मुताबिक, अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, या फिर, लंबे समय से बीमार चल रहें, तो छोटी होली के दिन कपूर के साथ 10 नीम के पत्ते, 6 लौंग को लेकर अपने ऊपर से 7 बार घुमाएं फिर होलिका दहन की अग्नि में डाल दें। ऐसा करने से आपको बीमारी से छुटकारा मिलेगा।

होलिका दहन के दिन घी में भिगोया हुआ कपूर जलाएं और जले हुए कपूर को पूरे घर में घुमाएं, जिससे उसकी सुगंध घर के हर एक कोने में फैल जाए। ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। यही नहीं, इस उपाय से सुख-शांति बनी रहती है और रिश्ते मजबूत होते हैं।

कहते है होलिका दहन की रात में गुलाब की पंखुड़ियों के साथ कपूर का टुकड़ा डालकर जलाएं और इसकी राख को होलिका दहन वाले स्थान पर विसर्जित कर दें। इस उपाय से आपको धन लाभ होगा और घर में चली आ रही परेशानियां दूर होंगी।

होलिका दहन फाल्गुन की पूर्णिमा तिथि के दिन होता है और इस दिन हवन करना शुभ होता है। यदि आप होलिका दहन की सुबह के समय आम की लकड़ियों से हवन करते हैं और हवन में कपूर का इस्तेमाल करते हैं, तो ये आपके जीवन के लिए लाभकारी हो सकता है। होलिका दहन के दिन किया गया हवन मुख्य रूप से घर में शुद्धिकरण और आपसी रिश्तों को जोड़ने के लिए जरूरी माना जाता है।




Leave A Reply

Your email address will not be published.