Take a fresh look at your lifestyle.

Holi Doond 2024: | देश की इस जगह पर होली के दिन निभाई जाती है परंपरा, बच्चे के जन्म से है संबंधित, जानिए

0




Holi 2024, Holi 2024 Wishes, Holi 2024 Celebration, Holi festival 2024, Holi traditions 2024, Lifestyle News

होली पर जानें ये अनोखी परंपरा (डिजाइन फोटो)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: होलिका दहन (Holika Dahan 2024) के दूसरे दिन रंग-बिरंगों रंगों से सजा त्योहार होली बड़े ही धूमधाम से बनाया जाता है। इस दिन को मनाने को लेकर लोगों में उत्साह होता है तो वहीं पर इस दिन को लेकर पौराणिक कथाओं के अलाव कई मान्यताएं भी प्रचलित है। इन पंरपंराओं में से एक लोकप्रिय परंपरा राजस्थान के डूंड की है जहां पर बच्चे के जन्म पर होली के दिन अनोखी परंपरा निभाई जाती है।

जानिए क्या है अनोखी परंपरा

होली के दिन राजस्थान के डूंड में इस अनोखी परंपरा बच्चे के जन्म पर निभाई जाती है। जब परिवार में बच्चा जन्म लेता है तो इस परंपरा को बहू के पीहर पक्ष को निभानी पड़ती है। इस परंपरा में नवजात शिशु की मां के पक्ष से नवजात बच्चे के कपड़े, खिलौने, मठाइयां आदि दिए जाते हैं। साथ ही नवजात शिशु की मां के लिए भी कपड़े गहने दिए जाते हैं। परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी है को उपहार के तौर पर गाड़ी या बाइक भी दी जाती है। इधर नवजात बच्चे के दादा-दादी, बुआ के लिए भी कपड़े देने की परंपरा मायके पक्ष की होती है। इस अनोखी परंपरा को बताते चलें होली के एक दो दिन पहले मनाया जाता है।

अब आ गया है परंपरा में बदलाव

जमाने के साथ ही इस परंपरा में भी बदलाव हो गया है जहां पर पहले लड़का होने पर ही परंपरा निभाई जाती थी लेकिन अब लड़की हुई तो फिर इसी के लिए सारी परंपराएं निभाई जाएंगी। इसलिए आजकल लड़कियों के जन्म पर भी परंपरा निभाई जाती है। वक्त के साथ ही अब यहां के लोगों ने परंपरा बदलना शुरू कर लिया है जिसमें अब कम ही बच्चे एक या दो ही करते है।




Leave A Reply

Your email address will not be published.