Take a fresh look at your lifestyle.

Holi 2024 Gulal Type | आखिर कौन से 4 प्रकार के गुलाल लड्डू गोपाल को करना चाहिए अर्पित, घर में होता हैं सुख-समृद्धि का वास

0




Holi 2024, Holi Natural Color

होली पर कौन से गुलाल करें अर्पित (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जैसा कि, हम जानते हैं मार्च महीने के अंत में फाल्गुन माह की पूर्णिमा के दिन होली (Holi 2024) का पर्व मनाया जाने वाला है। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधारानी के पूजन का विधान होता है। अगर आप पूजा के साथ लड्डू गोपाल को हर्बल गुलाल (Herbal Gulal) अर्पित करते है तो आपको भगवान का आशीर्वाद मिलता है और आपके घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। यहां पर भगवान को कौन से गुलाल अर्पित करना चाहिए इसके बारे में ज्योतिषाचार्य राधाकांत वत्स ने जानकारी दी है। 

श्रीकृष्ण को ये गुलाल अर्पित करना होता है शुभ

होली के दिन फाग में रंगों से होली खेलना और भगवान को अर्पित करना अच्छा माना जाता है इसके लिए आपको 4 प्रकार के ऐसे गुलाल के बारे में जानकारी दे रहे है जो शुभ होते है, आइए जानते हैं..

1- केसर से बना गुलाल

होली के मौके पर आप केसर से तैयार गुलाल को श्रीकृष्ण को अर्पित कर सकते हैं माना जाता है केसर का संबंध बृहस्पति ग्रह से माना गया है। बृहस्पति ग्रह को भाग्य और सुख-समृद्धि का कारक माना जाता है। जिसमें होली के दिन इस गुलाल को चढ़ाने से घर में खुशहाली आती है और जीवन में सफलता की प्राप्ति होती है। 

Holi 2024, Holi Natural Color

                                                                     केसर से बना गुलाल (सोशल मीडिया)

2- गेंदे से बना गुलाल 

अगर आप होली के दिन भगवान श्रीकृष्ण के पूजन में गेंदे के फूल से बना गुलाल अर्पित करते हैं तो यह शुभता का प्रतीक होता है। गेंदे के फूल से बना गुलाल चढ़ाने से घर में पारिवारिक शांति स्थापित होती है। इसके अलावा इस खास तरह के गुलाल को चढ़ाने से बृहस्पति की स्थिति कुंडली में मजबूत होती है।   

Holi 2024, Holi Natural Color

                                                                          गेंदे से बना गुलाल (सोशल मीडिया)

3- गुलाब से बना गुलाल

होली के मौके पर गुलाब से बना गुलाल अर्पित करना सही माना जाता है गुलाब के फूल का संबंध मंगल और शुक्र ग्रह से है। मंगल और शुक्र ग्रह विवाह, भौतिक सुख और ऐश्वर्य के कारक माने जाते हैं। यहां पर आप घर में तैयार गुलाब के फूल का गुलाब अर्पित करते है तो आपके वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है।

4-गुड़हल से बना गुलाल  

गुड़हल का फूल मां लक्ष्मी का प्रिय माना जाता है। ऐसे में गुड़हल के फूल से गुलाल बनाकर या गुड़हल के फूल से बना गुलाल खरीदकर होली के दिन लड्डू गोपाल को लगाने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। घर की आर्थिक सुधरती है और धन लाभ के योग बनते हैं। 




Leave A Reply

Your email address will not be published.