Take a fresh look at your lifestyle.

Holi 2024 | होलिका दहन के दिन नारियल गोला के साथ यह वस्तु करें अग्नि को अर्पण, जानिए किस उपाय से बनेगा सफलता का मार्ग

0




Holi 2024, Travel, Lifestyle News

होलिका दहन पर करें ये उपाय (सोशल मीडिया)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: मार्च के महीने की शुरुआत हो चुकी है। धार्मिक दृष्टि से, यह महीना हिंदू श्रद्धालुओं के लिए बड़ा ही महत्व रखता है। इस महीने कई प्रमुख व्रत और त्योहार मनाए जाते हैं। खासतौर पर, बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक ‘होली’ जैसा बड़ा पर्व इस महीने में मनाया जाता है। साल 2024 में होलिका दहन (Holi Dahan 2024) 24 मार्च 2024 को किया जाएगा। वहीं 25 मार्च को होली मनाई जाएगी। इस साल होली पर चंद्र ग्रहण भी रहेगा।

दरअसल, होली हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है और फाल्गुन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा की रात को होलिका दहन किया जाता है। इस दौरान घरों में गुझिया और पकवान आदि बनाए जाते हैं। सभी एक दूसरे को रंग लगाते हुए होली की शुभकामनाएं देते हैं।

होली पर सही विधान करना जरूरी 

होली पर विधिनुसार पूजा करने का भी विधान है। वहीं कुछ लोग पारिवारिक समस्याओं से निजात पाने के लिए कुछ उपाय भी करते हैं। अगर आपके जीवन में लंबे समय से परेशानियां और संकट बने हुए हैं, तो आप इस बार होली पर कुछ उपाय की सहायता से उनसे छुटकारा पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

आइए जान लें उन उपायों के बारे में-

1- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, होलिका दहन की भस्म (भभूत) को एक पोटली में भरकर उसे तिजोरी में रख देने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। साथ ही, होलिका दहन की भस्म में राई और नमक मिला दें। फिर उसे किसी साफ बर्तन में डालकर पवित्र स्थान पर रख दें।

2- कहते हैं, ऐसा करने से घर से नकारात्मक शक्तियां दूर हो सकती हैं। इसके अलावा, होलिका दहन की भस्म को घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए। इस दिशा में होली की भस्म रखने से आपको व्यापार में लाभ मिलेगा। जीवन में आपकी उन्नति होगी।

3- ज्योतिषियों का मानना है कि, होली से पहले होलिका दहन के दिन नारियल के गोले में चीनी भरकर होलिका की अग्नि में डाल दें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

4- होली के शुभ अवसर पर चांदी की बिछिया खरीदकर दूध से धोने के बाद उसे किसी सुहागिन महिला को भेंट में दे दें। इस उपाय से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है।

5- कहते है, होलिका दहन वाली जगह पर आप नारियल, सुपारी और पान भेंट कर दें। माना जाता है कि ऐसा करने से आपकी नौकरी से जुड़ी समस्या दूर हो सकती है। साथ ही परिवार में खुशियां बनी रहेगी।




Leave A Reply

Your email address will not be published.