Take a fresh look at your lifestyle.

Holi 2024 | शादी की अगर है पहली होली, तो इस मौके पर इन बातों से संबंध में बढ़ेगी मिठास

0




Holi 2024, Lifestyle News

डिजाइन फोटो

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: होली (Holi 2024) हिंदुओं के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। फाल्गुन पूर्णिमा के दिन होलिका दहन किया जाता है और इसके अगले दिन होली मनाई जाती है। यूं तो होली, रंगों के साथ-साथ प्यार का त्योहार है। होली का इंतजार वैसे तो बेसब्री से सभी को रहता है लेकिन, अगर आपकी शादी हो चुकी है और शादी के बाद आपकी पहली होली है तो नवविवाहित जोड़े (Newly Married Couple) को कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में आइए जान लीजिए शादी के बाद पहली बार होली पर क्या करना चाहिए जिससे पति पत्नी के बीच प्यार बना रहे।

इन बातों का रखें ख्याल

ज्योतिषियों के अनुसार, होलिका दहन पर नवविवाहित जोड़ों को घर के सभी बड़े लोगों से आशीर्वाद लेना चाहिए और लक्ष्मी नारायण की पूजा करनी चाहिए।

जिन लोगों की विवाह के बाद पहली होली है वह होलिका की पूजा पति-पत्नी मिलकर करें लेकिन होलिका जलने से पहले। नवविवाहित जोड़े को होलिका की अग्नि के दर्शन नहीं करने चाहिए न ही उसकी परिक्रमा करें।

कहते है, होली के शाम के समय पति-पत्नी मिलकर लाल बत्ती और कपूर से देवी लक्ष्मी की आरती करें और देवी लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं। ऐसी मान्यता है कि इससे न सिर्फ घर में सुख समृद्धि बढ़ती है बल्कि वैवाहिक जीवन में प्रेम और सद्भाव की भी वृद्धि होती है।

यह भी पढ़ें

होलिका दहन के दिन चौराहे पर खुले बालों के साथ न जाएं। ऐसी मान्यताएं हैं कि इस दिन ग्रहों की स्थिति उग्र रहती है और नकारात्मक ऊर्जा अधिक सक्रिय रहती है इसलिए खुले बालों में चौक चौराहे पर नवविवाहित कन्याओं को नहीं जाना चाहिए।

होलिका दहन के दिन कुल देवी-देवता को गुलाल अर्पित करें और पति-पत्नी एक दूसरे को गुलाल लगाकर भगवान से कामना करें कि उनका वैवाहिक जीवन सुख शांति पूर्वक चले।

ज्योतिषियों का मानना है कि होली के दिन नवदंपती को भगवान शिव और माता पार्वती की प्रतिमा की पूजा करने के बाद उनके चरणों में गुलाल अर्पित करना चाहिए। इसके बाद उसी गुलाल को जीवनसाथी को लगाएं। आप होली के दिन गाय माता के पैरों पर गुलाल डालकर उनका आशीर्वाद भी ले सकते हैं। इसके साथ ही गाय को गुड़-रोटी और हरा चारा खिलाएं। इस उपाय को करने से दांपत्य जीवन में प्यार बढ़ता है।

वास्तु-शास्त्र के मुताबिक, होलिका दहन के समय एक सूखा नारियल लें और उसमें शक्कर डालकर कलावा बांध दें। इसके बाद नारियल पर सिंदूर, गुलाल और अक्षत लगाएं। फिर इस नारियल को एक लाल कपड़े में बांधकर होलिका की आग में डाल दें। ऐसा करने से प्यार का रिश्ता मजबूत होता है। साथ ही जीवन में आर्थिक समृद्धि भी आती है।




Leave A Reply

Your email address will not be published.