Take a fresh look at your lifestyle.

Holi 2024 | अबकी होली लग रहा है साल का पहला चंद्रग्रहण, जानिए किन राशि के जातकों का खुल सकता है किस्मत का ताला

0




Holi 2024, Chandra Grahan 2024

होली पर रहेगा चंद्रग्रहण का साया (डिजाइन फोटो)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: 25 मार्च को रंगों का त्योहार होली (Holi 2024) पूरे देश भर में मनाया जाएगा। इसी दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण लगेगा। 100 साल बाद होली पर चंद्र ग्रहण लगने (Holi Chandra Grahan 2024) जा रहा है। जानकारों के अनुसार, चंद्र ग्रहण का वैज्ञानिक महत्व के साथ-साथ धार्मिक और ज्योतिषीय दृष्टि से भी बहुत महत्व माना होता है।

ज्योतिषियों का कहना हैं कि, ग्रहण के दौरान कई तरह की नकारात्मक ऊर्जाओं का संचार होता है, जिसका असर हर पूरे ब्रह्मांड पर पड़ता है। तो इस बार होली ग्रहण के साए में मनाई जाएगी। ऐसे में आइए जानें होली के दिन चंद्र ग्रहण किस समय लगेगा और इसका प्रभाव क्या रहेगा।

कहां-कहां लगेगा चंद्रग्रहण

आपको जानकारी के लिए बता दें साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण आयरलैंड, इंग्लैंड, स्पेन, पुर्तगाल, हॉलैंड, बेल्जियम, नार्वे, स्विट्जरलैंड, इटली, जर्मनी, फ्रांस, अमेरिका, जापान, रूस, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक और अंटार्कटिका के हिस्सों में नजर आएगा।

साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण

ज्योतिषियों के अनुसार, साल का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लगने जा रहा है। यह चंद्र ग्रहण सुबह 10:24 बजे शुरू होगा और दोपहर 03:01 बजे समाप्‍त होगा। वहीं चंद्र ग्रहण वाले दिन चंद्रोदय का समय शाम को 06:44 बजे है। चंद्र ग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले ही शुरू हो जाता है। सूतक काल के दौरान कोई भी शुभ-मांगलिक कार्य, पूजा-पाठ इत्यादि नहीं किया जाता है। इस दौरान मंदिरों के पट भी बंद कर दिए जाते है। लेकिन, यह चंद्र ग्रहण दिन में होने के कारण भारत में नजर नहीं आएगा, लिहाजा इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।

यह भी पढ़ें

 जानिए भारत में क्यों नहीं होगा सूतक मान्य

यह चंद्र ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा और ना ही इसका सूतक काल मान्‍य होगा। ऐसे में होलिका दहन पर चंद्र ग्रहण का कोई असर नहीं पड़ेगा। उस पर भी होलिका दहन पूर्णिमा तिथि शुरू होने पर ही यानी कि 24 मार्च की रात को ही हो जाएगा। लिहाजा इसका होलिका दहन पर कोई असर नहीं होगा। आपको बता दें, फाल्गुन पूर्णिमा तिथि 24 मार्च की सुबह 08:13 बजे से प्रारंभ होगी और 25 मार्च की सुबह 11:44 बजे समाप्त होगी। वहीं, होलिका दहन के लिए शुभ मुहूर्त 24 मार्च की रात 11:13 बजे से देर रात 12:07 बजे तक है।

होली के दिन लगता है चंद्र ग्रहण

साल का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च, सोमवार यानी होली के दिन लग रहा है। ज्योतिष शास्त्र में माना गया है ग्रहों की स्थिति में परिवर्तन होने से सभी राशियों पर इसका सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है। आपको बता दें इस चंद्र ग्रहण का असर 3 राशि के लोगों पर सबसे ज्यादा दिखाई देगा। इस दौरान इन्हें सबसे ज्यादा लाभ प्राप्त होगा। ऐसे में आइए जानें इन 3 राशि के लोगों के बारे में-

 मेष राशि

होली पर लगने वाला ग्रहण मेष राशि वालों के लिए काफी लकी साबित होने वाला है। इन राशि वालों को करियर में सफलता प्राप्त होगी। कारोबार के लिए भी यह समय काफी लाभप्रद है। व्यवसाय में अच्छा लाभ होता नजर आएगा। परिवार में खुशियों का आगमन होगा। भूमि, भवन और वाहन की खरीदारी कर सकते हैं।

 कुंभ राशि

साल का पहला चंद्रग्रहण कुंभ राशि वालों के लिए शुभ परिणाम लेकर आएगा। अविवाहित लोगों को पार्टनर मिल सकता है। सरकारी योजनाओं से लाभ मिलेगा। लंबे समय से अटके हुए काम पूरे होंगे। आर्थिक रूप से लाभ होगा। परिवार के सदस्यों के बीच प्यार बढ़ेगा। छात्रों के लिए यह समय अच्छा है। धार्मिक कार्यों में आपका मन लगेगा।

 तुला राशि

तुला राशि वालों के लिए यह समय लाभकारी साबित होगा। सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त होगा। कार्यक्षेत्र में तरक्की के नए अवसर प्राप्त होंगे। इस माह आपके रुके हुए काम बन सकते हैं। कारोबारियों को भी विशेष लाभ होने की संभावना है। इस दौरान किसी नए काम की शुरुआत कर सकते हैं। धन लाभ होने के योग बन रहे हैं।




Leave A Reply

Your email address will not be published.