Take a fresh look at your lifestyle.

Heat Wave Advisory | शुरु हो गया है गर्मी का हीट स्ट्रोक ! बच्चों से लेकर बुजुर्ग के लिए सरकार ने जारी की एडवाइजरी, जानिए

0




Heat Wave Advisory, Health News

हीट वेव एडवाइजरी (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जैसा कि, हम जानते हैं गर्मी का सीजन (Summer Season) जहां पर जारी है वहीं पर इस मौसम में चिलचिलाती धूप और गर्मी के तापमान का स्तर बढ़ता जा रहा है इसमें लोगों की सुरक्षा के लिए सरकार के हेल्थ एडवाइजरी (Heat Wave Advisory) जारी की है। इस एडवाइजरी में बच्चों, व्यस्कों के साथ ही ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए नियम जारी किए है।

गर्मी से बचने के लिए क्या करें

गर्मी से बचाव के लिए सरकार ने क्या करना चाहिए इसे लेकर ये नियम जारी किए है…

1- पर्याप्त मात्रा में पीते रहें पानी

पानी, जहां पर हर किसी मौसम में बेहद जरूरी होता है वहीं पर इसके बिना आप जीवन नहीं सोच सकते। इसके लिए आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहे इसका समय निर्धारित कर लें। जब भी घर से बाहर निकले तो ठंडे पानी की बॉटल साथ में रखें। इसके अलावा कई पेय पदार्थ छाछ, नींबू पानी, फलों का जूस लेते रहे यह भी शरीर में पानी की कमी पूरी करते है। साथ ही पानी से भरपूर फल तरबूज, खरबूजा, संतरा, अंगूर, अनानास, खीरा, लेट्यूस आदि भी आप ले सकते है। इसे लेने से डिहाइड्रेशन नहीं होता है।

2- पूरे कवर होकर घर से निकलें

जब भी घर से निकले तो धूप से बचने और सिर से बचाने के लिए कपड़े से कवर कर लें, इसके लिए छाते, टोपी, कैप, तौलिया या अन्य पारंपरिक टोपियों का इस्तेमाल करें। साथ ही गर्मी में टाइट कपड़े पहनने से बचें, पतले, ढीले और हल्के रंग के सूती के कपड़े पहनें।

3- मौसम की जानकारी लेते रहें

स्थानीय मौसम की जानकारी के लिए रेडियो सुनें, टीवी देखें या अखबार पढ़ें. भारत मौसम विभाग (IMD) की वेबसाइट https://mausam.imd.gov.in/ पर मौसम की ताजा जानकारी प्राप्त करें।

4- ठंडी जगहों का लुत्फ उठाते रहें

घर के अंदर सीधी धूप और गर्मी से बचने का प्रयास करें, इसके लिए दिन के समय धूप घर में प्रवेश ना करें इसका ख्याल रखें। दिन के समय खिड़कियाँ और पर्दे बंद रखें, खासकर घर के धूप वाले हिस्से में रात में खिड़कियां खोलकर ठंडी हवा आने दें।

गर्मी से बचने के लिए क्या ना करें

यहां पर गर्मी से बचने के लिए आपको क्या नहीं करना चाहिए इसका भी ख्याल रखना जरूरी है..

1-धूप में मेहनत कम करें: यहां दोपहर में बाहर ज्यादा मेहनत वाले काम न करें।
2-नंगे पैर न चलें: यहां धूप में या गर्म जमीन पर जूते या चप्पल पहनें।
3-खाना बनाते समय सावधानी: दोपहर के वक्त खाना बनाते समय रसोई का दरवाजा और खिड़कियां जरूर खोलें, इससे किचन वेंटिलेटेड रहेगा।
4-भोजन पर ध्यान दें: ज्यादा प्रोटीन वाला और बासी खाना खाने से बचें. बैलेंस डाइट को डेली लाइफ में शामिल करें।
5-कड़ी धूप से बचें: दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच खासकर बाहर निकलने से बचें।




Leave A Reply

Your email address will not be published.