Take a fresh look at your lifestyle.

government to give 1.35 crore smartphone free under indira gandhi smartphone yojana rajasthan for chiranjivi families more details

0


इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के तहत राजस्थान में महिलाओं को 7 हजार रुपये का स्मार्टफोन फ्री दिया जा रहा है। इस फोन में सरकार तीन साल तक फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा भी दे रही है। सरकार की ओर से यह योजना शुरू कर दी गई है जिसके लिए महिलाएं अब रजिस्ट्रेशन भी करवा सकती हैं। योजना के तहत 1.35 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा। यह योजना राज्य के चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को स्मार्टफोन उपलब्ध करवाने के लिए चलाई गई है। इसकी पूरी जानकारी हम आपको बता रहे हैं। 

भारत में स्मार्टफोन और इंटरनेट के बढ़ते चलन और जरूरत को देखते हुए अब राजस्थान सरकार ने प्रदेश की महिलाओं को स्मार्टफोन और इंटरनेट फ्री में उपलब्ध करवाने की एक महत्वाकांक्षी योजना लागू की है। इस योजना के तहत 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं को 6800 रुपये का स्मार्टफोन इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ दिया जाएगा। इसके लिए महिलाएं इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की ऑफिशिअल वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकती हैं। 

वेबसाइट पर योजना की जानकारी देते हुए सरकार की ओर से कहा गया है कि योजना के पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को अपनी पसंद का स्मार्टफोन चुनने का मौका दिया जाएगा। उसके बाद दूसरे चरण में शेष बचीं 95 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन चुनने का मौका दिया जाएगा। वेबसाइट के अलावा महिलाएं नजदीकी महंगाई राहत कैंप जाकर भी इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के लिए पंजीकरण करवा सकती हैं। 
 

कैसे मिलेगा ये स्मार्टफोन?

सरकार की ओर से कहा गया है कि कैंप में पहले आवेदनकर्ता महिला का ई-केवाईसी (e-KYC) किया। उसके बाद फोन में ई-वॉलेट ऐप डाउनलोड किया जाएगा। इसमें DBT के माध्यम से 6800 रु ट्रांसफर किए जाएंगे। इन पैसों से महिला अपनी पसंद का फोन, सिम और इंटरनेट डेटा प्लान चुन सकेंगी। पंजीकरण का समय सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक बताया गया है। रविवार को इसके लिए अवकाश रखा गया है। 
 

किन महिलाओं को मिलेगा ये स्मार्टफोन?

फ्री स्मार्टफोन की यह योजना राजस्थान की चिरंजीवी परिवार की महिलाओं के लिए शुरू की गई है। इसमें 9वीं से 12वीं कक्षा तक राजकीय विद्य़ालय की छात्राएं योजना का लाभ ले सकती हैं। कॉलेज, ITI, पॉलिटेक्निक में पढ़ रही छात्राएं भी इसके योग्य हैं। विधवा, एकल नारी पेंशन पाने वाली महिलाएं भी योजना का लाभ ले सकती हैं। इसके अलावा मनरेगा में 100 दिन का रोजगार पूरा करने वाले परिवार की महिला मुखिया भी योजना का लाभ ले सकती हैं। शहरी रोजगार गारंटी योजना में 50 दिन का रोजगार पूरा करने वाले परिवार की महिला मुखिया भी इसमें आवेदन कर सकती है। योजना की और अधिक जानकारी के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट किया जा सकता है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें


Leave A Reply

Your email address will not be published.