Take a fresh look at your lifestyle.

Google Former employee stole AI secrets for two Chinese companies arrested

0


टेक दिग्‍गज Google में चोरी हो गई! यकीन नहीं होगा, लेकिन ऐसा कुछ हुआ है। कंपनी के एक पूर्व कर्मचारी ने गूगल के आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस यानी AI से जुड़े सीक्रेट्स चुराकर 2 चीनी कंपनियों तक पहुंचा दिए। वह चोरी-छुपे उन कंपनियों के लिए काम कर रहा था। ट्रेड सीक्रेट्स की चोरी के आरोप में लिनवेई डिंग नाम के शख्‍स को कैलिफोर्निया से अरेस्‍ट किया गया है। खास यह है कि गूगल ने ही इसकी शिकायत दर्ज करवाई थी। दोषी पाए गए शख्‍स पर एक-दो नहीं, चोरी के चार आरोप लगे हैं। फ‍िलहाल मामले में आगे की जांच की जा रही है। 
   
रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, लिनवेई डिंग भी चीनी मूल का है। वह गूगल में सॉफ्टेवयर इंजीनियर के पद पर काम करता था। आरोपी को कैलिफोर्निया से अरेस्‍ट किया गया। आरोप है कि उसने गूगल की पैरंट कंपनी अल्‍फाबेट से आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस से संबंधित ट्रेड सीक्रेट्स चुराए और उन्‍हें दो चीनी कंपनियों तक पहुंचा दिया। 

आरोपी की उम्र 38 साल है। उस पर ट्रेड सीक्रेट्स चुराने के 4 आरोप हैं। आरोप है कि डिंग ने अवैध तरीके से Google के सुपरकंप्यूटिंग डेटा केंद्रों से जुड़ी जानकारी हासिल की। उन केंद्रों में मशीन लर्निंग के जरिए बड़े AI मॉडल को ट्रेंड किया जाता है। 

अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने एक कॉन्‍फ्रेंस में बोलते हुए कहा कि हमारे ट्रेड सीक्रेट्स और खुफिया जानकारी की चोरी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

आरोप है कि साल 2019 में गूगल में नौकरी पाने के 3 साल बाद डिंग ने रंग दिखाना शुरू किया। उसने एआई सीक्रेट्स चुराने शुरू कर दिए। यह चोरी तब शुरू हुई, जब आरोपी को एक चीनी टेक कंपनी ने चीफ टेक्‍नॉलजी ऑफ‍िसर बनने का प्रस्‍ताव दिया। आरोपी ने मई 2023 में कथित तौर पर 500 से ज्‍यादा सीक्रेट फाइलें अपलोड कीं।

रिपोर्ट के अनुसार, डिंग ने चीनी कंपनी को जानकारी पहुंचाई साथ ही अपनी कंपनी बनाकर भी काम शुरू कर दिया। एक चैट ग्रुप में डिंग ने डॉक्‍युमेंट शेयर करके बताया था कि उसके पास Google के दस हजार कार्ड कम्प्यूटेशनल पावर प्लेटफॉर्म की जानकारी है। सिर्फ उनकी नकल करने और अपग्रेड करने की जरूरत है। 

गूगल को मामले की भनक हो गई और डिंग के रिजाइन करने से एक दिन पहली कंपनी ने उसका लैपटॉप जब्‍त कर लिया। जानकारी होने के बाद गूगल ने केस दर्ज कराने का फैसला किया। बहरहाल, डिंग को 10 साल तक की जेल और ढाई लाख डॉलर का जुर्माना हो सकता है। 
 


Leave A Reply

Your email address will not be published.