Take a fresh look at your lifestyle.

Glass Gem Corn | क्या आपने खाया हैं ये इंद्रधनुषी भुट्टा, आंख और पेट के लिए होता है फायदेमंद

0




Glass Gem Corn, Corn Benefits

रंगीला भुट्टा खाने के फायदे

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: बरसात के मौसम में अक्सर भुट्टा (Corn) खाने के शौकीन आपको मिल ही जाएंगे कोई भूनकर खाता है तो कोई पॉपकॉर्न में। हर किसी की पसंद भुट्टा खाना होती है इसकी कई डिशेज भी आपको मिल जाएगी। क्या आपने पीले रंग के भुट्टे के अलावा रंग-बिरंगा भुट्टा खाया है। यह रंगीन भुट्टा कई रंगों के साथ एक ही लाइन में नजर आता है और इसे खाने से आपको फायदे भी मिलते है। यहां पर हम Glass Gem Corn की बात कर रहे है जो अमेरिका में पाया जाता है।

जानें कैसे उगाया जाता है ये कॉर्न

आपको बताते चलें, 1980 के दशक में इस कॉर्न को बनाने की पहल शुरु की गई थी यह एक तरीके से मूल अमेरिकी विरासत फ्लिंट कॉर्न या मक्का है जो अमेरिका में इंद्रधनुषी रंग में पाया जाता है। मकई की किस्म 1980 के दशक में पैतृक मकई प्रजनक कार्ल “व्हाइट ईगल” बार्न्स द्वारा बनाई गई थी, जो आधे चेरोकी , आधे स्कॉच-आयरिश मूल के ओक्लाहोमा मूल निवासी थे। इस प्रकार के भुट्टे को ” पोस्टर चाइल्ड ” के रूप में जाना जाता है। इस प्रकार के भुट्टे को । बार्न्स ने पैतृक मक्के की तीन किस्मों को उन पौधों से अलग किया जो उनके खेतों में स्वेच्छा से उगते थे । ये मकई ऐतिहासिक रूप से चेरोकी और पावनी द्वारा उगाए गए थे । यह भुट्टे इससे गहनों जैसे रंग वाले, पारभासी दानों वाला एक छोटे कान वाला मक्का तैयार हुआ।

जानिए कैसे उगते थे ये कॉर्न

अमेरिका में इस कॉर्न को अलग तरीके से उगाया जाता था जिसके दो तरीके थे इसमें यह पंक्तियों में 30 इंच (76 सेमी) की दूरी पर अच्छी तरह से बढ़ता है और बीज 6-12 इंच (15-30 सेमी) की दूरी पर रखे जाते हैं। 3-4 फीट (0.91-1.22 मीटर) की दूरी पर बने गड्ढों में तीन या चार बीज बोना भी इसकी खेती का एक अच्छा तरीका है। मक्के की कटाई तब करें जब भूसी सूखकर भूरे रंग की हो जाए।] ग्लास जेम तेजी से पकने वाली किस्म कहलाती थी। आमतौर पर, यह 110-120 दिनों में कटाई के लिए तैयार हो जाता है। यह सामान्य भुट्टों की खेती से बिल्कुल अलग था।

रंगीला भुट्टा सेहत के लिए है फायदेमंद

सामान्य भुट्टे की तरह ही यह प्रकार का रंगीला भुट्टा खाने में स्वादिष्ट होता है इसे पॉपिंग कॉर्न कहा जाता है। इसे पॉर्पकॉर्न बनाने के लिए फोड़ा भी जाता है। इतना ही नहीं इस प्रकार भुट्टा कॉर्नमील के रूप में खाए जाने वाली चीज है। मक्का एक ऐसा अनाज है, जो बहुत ज्यादा सेहतमंद होता है. इसमें विटामिन, फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह आंख और पेट दोनों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके अलावा इस भुट्टे के दानों के अलावा बाल में भी गुण होते है जो सेहत के फायदे देता है।




Leave A Reply

Your email address will not be published.