Take a fresh look at your lifestyle.

Friendship Tips: दोस्त तो आपके कई होंगे, सच्चे दोस्त की ऐसे करें पहचान, 4 आसान टिप्स करें फॉलो

0


How to Make Good Friends: फैमिली मेंबर्स के बाद दोस्त दिल के सबसे ज्यादा करीब होते हैं. वहीं बचपन से लेकर स्कूल लाइफ, कॉलेज और जॉब के दौरान लोगों के अनगिनत दोस्त बनते हैं. इसके बावजूद ज्यादातर लोगों की लाइफ में बेस्ट फ्रेंड (Good friends) कम ही देखने को मिलते हैं. आप चाहें तो 4 आसान टिप्स फॉलो करके मिनटों में सच्चे दोस्त की पहचान कर सकते हैं.

01

दोस्त इसलिए हैं जरूरी: जीवन में दोस्ती का हाथ कई लोग बढ़ाते हैं मगर जिंदगी के हर मुश्किल दौर में सिर्फ सच्चे दोस्त ही साथ निभाते हैं. वहीं सच्चे दोस्तों पर आप आंख बंद करके भी भरोसा कर सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि लाइफ में अच्छे दोस्त बनायें जायें. इसीलिए फ्रेंड्स बनाते समय उनकी कुछ क्वालिटीज पर भी आपको गौर जरूर करना चाहिए. जिन पर गौर करके आप सच्चे दोस्तों की पहचान कर सकते हैं. (Image-Canva)

02

हमेशा रहते हैं संपर्क में: आजकल की मतलबी दुनिया में ज्यादातर लोग सिर्फ जरुरत पड़ने पर आपको याद करते हैं. लेकिन वहीं सच्चे दोस्त हर समय आपके साथ रहते हैं. साथ ही सच्चे दोस्त दूर रहकर भी हमेशा आपके संपर्क में बने रहते हैं. ऐसे में अगर कोई इंसान सिर्फ मदद मांगने के लिए आपको कॉल करता है. तो समझ जाएं कि वो आपका बेस्ट फ्रेंड नहीं है. (Image-Canva)

03

शो ऑफ की नहीं है जरूरत: सच्चे दोस्तों के सामने आपको दिखावा करने की जरूरत नहीं पड़ती है. ऐसे में बेस्ट फ्रेंड्स से आप खुलकर अपने दिल की बात कह सकते हैं. मगर नॉर्मल लोगों के सामने अच्छा इंप्रेशन जमाने के लिए आपको शो ऑफ और कभी झूठ का सहारा भी लेना पड़ सकता है. साथ ही ऐसे लोगों से बात करते समय आपको काफी सोच-समझकर बोलना होता है. (Image-Canva)

04

मिलने पर विचार करें: दोस्तों के साथ समय बिताना हर किसी को अच्छा लगता है. ऐसे में लोग अक्सर दोस्तों से मिलने का प्लान बना लेते हैं. हालांकि दोस्ती पक्की होने पर आपको दोस्तों की तरफ से भी मिलने का ऑफर आता है. वहीं अगर हर बार आप ही दोस्तों से मिलने की चाहत रखते हैं और सामने से आपको पॉजिटिव रिस्पॉन्स नहीं मिलता है. तो समझ जाएं की आपकी दोस्ती सच्ची नहीं है. (Image-Canva)

05

खराब समय में रहेंगे साथ: दिखावटी और मतलबी दोस्त आपके अच्छे दिनों में हमेशा आप पर जान छिड़कते हैं. लेकिन वहीं बुरा समय आते ही ऐसे दोस्त आपसे पीछा छुड़ाने की जद्दोजहद में जुट जाते हैं. हालांकि सच्चे दोस्त बुरे वक्त में भी आपके साथ डट कर खड़े रहते हैं और आप हर मुश्किल में बिना किसी हिचकिचाहट के उनसे मदद मांग सकते हैं. (Image-Canva)(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)


Leave A Reply

Your email address will not be published.