Take a fresh look at your lifestyle.

Eye Care Tips | कुछ ऐसे फूड, जिनके खाने से मोतियाबिंद होने का खतरा हो सकता है कम, ज़रूर जानें

0




Eye Care, risk of cataracts

मोतियाबिंद के खतरे को कम करने के लिए खाएं (सोशल मीडिया)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: ये तो सभी जानते हैं कि आंखें शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन आज के समय में हम अपनी आंखों (Eye Care) की ज्यादा परवाह किए बगैर जमकर लैपटॉप और फोन का इस्तेमाल करते हैं। इससे आंखों पर बहुत जोर पड़ता है और रोशनी भी कमजोर होने लगती है। अगर ज्यादा समय तक आंखों की हेल्थ को नजरअंदाज किया जाए तो मोतियाबिंद (cataracts) का खतरा रहता है।

क्या होता है मोतियाबिंद

मोतियाबिंद आंख के लेंस पर धुंधलापन है। लेंस सामान्यतः स्पष्ट होता है। मोतियाबिंद एक या दोनों आँखों में हो सकता है। मोतियाबिंद ज्यादातर वृद्ध लोगों में विकसित होता है, लेकिन कम उम्र के लोगों को भी मोतियाबिंद हो सकता है और, दुर्लभ मामलों में, बच्चे मोतियाबिंद (जन्मजात मोतियाबिंद) के साथ पैदा होते हैं।मोतियाबिंद दुनिया भर में वयस्कों में अंधेपन का प्रमुख कारण है। अधिकांश मामलों में मोतियाबिंद का सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है और दृष्टि बहाल की जा सकती है।

Eyes Care Tips, Health News

                                                                               आंखों की ऐसे करें देखभाल (Google)

आइए जान लें, इन हेल्दी फूड्स के बारे में –

अगर आप मोतियाबिंद की समस्या से बचना चाहते हैं तो बस इन हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। 

1- भरपूर खाएं फल

एक्सपर्ट्स के अनुसार, मोतियाबिंद के रिस्क को कम करने के लिए अपनी डाइट में विटामिन सी और ई से भरपूर फूड्स शामिल करें। इनमें बीटा कैरोटिन और ल्यूटिन पाया जाता है, जो आंखो में पड़ने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है। मोतियाबिंद बुजुर्गों के साथ डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा ये समस्या हो सकती है। डाइट में बैरीड, खट्टे फल, नट्स- सीड्स और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

2- पालक औऱ शकरकंद 

पालक और शकरकंद जैसे विटामिन रिच फूड्स का सेवन करने से आंखें हेल्दी बनती हैं और मोतियाबिंद का खतरा कम होता है।

3- भरपूर मात्रा में पीएं पानी

शरीर को हाइड्रेट रखना भी बहुत जरूरी है। भरपूर मात्रा में पानी पीएं। डाइट में ऐसी चीजें लें, जिसमें पानी हो, जैसा खीरा, तरबूज और सेलेरी । इन फूड्स में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद करती हैं।

4- ओमेगा- 3 के फूड्स खाएं

सेलमन फिश, फ्लैक्स सीड्स और अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा- 3 फैटी एसिड्स और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो मोतियाबिंद से बचाव करते हैं।




Leave A Reply

Your email address will not be published.