Take a fresh look at your lifestyle.

Eye Care Tips | आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करी पत्ता बन सकता है रामबाण, जानिए क्या है खास इस पत्ते में

0




Eye Care Tips, Curry Leaves

करी पत्ता के फायदे

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि लोगों के खराब लाइफस्टाइल का असर उनकी हेल्थ पर पड़ता हैं। अगर शरीर को सही पोषक तत्व न मिले तो सेहत के साथ ही आंखों की सेहत पर भी असर देखने को मिलता हैं।लोगों के घंटों तक स्क्रीन पर काम करने और टाइम स्पेंड करने की वजह से आंखों से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं। यह आंखों के रोशनी कम होने का भी कारण बन सकता हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में आंख की रोशनी बढ़ाने के उपाय करने होंगे।

करी पत्ते हैं फायदेमंद

एक्सपर्ट के मुताबिक करी पत्ते के मसाले में मौजूद पोषक तत्व आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक साबित होते हैं। आपको बता दें, करी पत्ते में विटामिन-A भरपूर मात्रा में पाई जाती होती हैं। जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत लाभदायक होती है। ऐसे में आइए जान लें। इससे होने वाले फायदे –

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ‘करी पत्ता’ (Curry Leaves) डायबिटीज, सर्दी-खांसी और पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है।

करी पत्ते में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती हैं। बीमारियों से यदि आप भी बचना चाहते हैं, तो हर दिन सुबह 6 से 8 करी पत्तों को अच्छी तरह साफ कर चबाना चाहिए।

करी पत्ते को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना भी कोई कठिन काम नहीं हैं। आप करी पत्ते को पीसकर भी खाने की किसी चीज में डाल सकते हैं।

यदि आप सुबह खाली पेट करी पत्ते चबाते हैं तो पाचन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं। गैस और एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती हैं। इसमें मौजूद फाइबर पेट साफ करने में मदद करता है।




Leave A Reply

Your email address will not be published.