Take a fresh look at your lifestyle.

Easter Day 2024 | ईसाइयों के लिए ईस्टर का महत्व जानिए, क्या है इस पर्व से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

0




Happy Easter Day 2024, Lifestyle News

ईस्टर डे 2024 (सोशल मीडिया)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: ईसाई धर्म के प्रमुख पर्वों में से एक ‘ईस्टर’ (Easter) है। देश समेत विदेश में भी इस त्योहार को बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह दिन बेहद खुशी का मौका होता है। इस बार गुड फ्राइडे 29 मार्च को मनाया गया और ईस्टर आज 31 मार्च को मनाया जा रहा है।

जानें क्यों मनाते हैं ईस्टर

आपको बता दें जहां गुड फ्राइडे ईसा मसीह के बलिदान व त्याग से जुड़ा दिन है तो वहीं ईस्टर ईसा मसीह के उद्धार की खुशखबरी का मौका है। ईस्टर के शुभ अवसर पर लोग चर्च में जाकर प्रार्थना करते हैं। इस पर्व को धूमधाम से मनाते हुए एक दूसरे को बधाई देते हैं। ईस्टर को खास तरीके से मनाया जाता है। इस दिन लोग अलग अलग तरह के अंडों को सजाते हैं और एक दूसरे को तोहफे में अंडे देते हैं। ऐसे में आइए जान लीजिए कब और क्यों मनाया जाता है ईस्टर।

तारीख़

ईस्टर का पर्व रविवार को मनाया जाता है। इसलिए इसे ईस्टर संडे भी कहा जाता है। इस वर्ष ईस्टर 31 मार्च को मनाया को जाएगा। इस दिन को ईसा मसीह के दुबारा से जीवित होने के जश्न में मनाया जाता है।

ईस्टर डे की कहानी

ईसा मसीह को सूली पर लटकाने की वजह से उनके अनुयायी बेहद निराश हो गए थे। गुड फ्राइडे के तीसरे दिन रविवार को ईसा मसीह पुनर्जीवित हो गए थे। इस खबर को सुनकर उनके अनुयायी खुश हो गए थे। आखिर यही वजह है कि देश समेत विदेश में भी इस पर्व को धूमधाम के साथ मनाया जाता है। ईसाई धर्म ग्रंथ के अनुसार, ईसा मसीह के दुबारा से जिंदा होने के बाद चालीस दिनों तक ईसा मसीह पृथ्वी पर रहे। इस अवधि के दौरान उन्होंने लोगों के सामने अपने विचार प्रकट किए।

ईस्टर पर अंडों का महत्व

ईस्टर के पर्व पर अंडों का विशेष महत्व है। ईसाई धर्म के अनुसार, अंडों को उमंग और नया जीवन का प्रतीक माना जाता है। इसलिए लोग ईस्टर के अवसर पर अंडों को सजाते हैं और साथ ही एक दूसरे को गिफ्ट के रूप में देते हैं।




Leave A Reply

Your email address will not be published.