Take a fresh look at your lifestyle.

E-Insurance Account | अब पॉलिसी धारक होंगे टेंशन फ्री ! 1 अप्रैल से ई-बीमा खाता होगा अनिवार्य, कागजी झंझट से मिलेगा छुटकारा

0




E-Insurance Account, IRDAI

बीमा धारकों का ई-बीमा खाता (डिजाइन फोटो)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: हर किसी के पास आने वाले भविष्य की सुरक्षा के लिए एक बीमा (Insurance) होता है इसके बिना जीवन की कम ही कल्पना की जा सकती है। बीमा पॉलिसी के धारकों (Insurance Policy Holder) के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है जहां पर अब 1 अप्रैल से सभी बीमा के कामकाज डिजिटल हो जाएंगे। यानि हर बीमा धारक के पास अपना ई-इंश्योरेंस अकाउंट (E-Insurance Account) होगा।

सभी तरह की पॉलिसियां होगी मैनेज

1 अप्रैल से बीमा के बदलते नियम में एक साथ तमाम बीमा पॉलिसियां जैसे लाइफ इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस और वाहन का मोटर इंश्योरेंस, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस आदि इलेक्ट्रॉनिक रुप से एक साथ मैनेज होगी। इसे लेकर हाल ही में बीमा नियामक इरडा ने प्रोटेक्शन ऑफ पॉलिसीहोल्डर इंटरेस्ट रेगुलेशन 2024 पेश किया है। इसमें 01 अप्रेल, 2024 से सभी बीमा पॉलिसियों को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में बदलने को अनिवार्य किया गया है।

केवल बीमाधारक करेंगे इस्तेमाल

यहां पर इस बड़े कदम को लेकर सीएएमएस रिपॉजिटरी के सीईओ विवेक बेंगानी का कहना है कि आवेदन का तरीका चाहे कुछ भी हो, लेकिन एक अप्रैल से यह अनिवार्य होगा कि सभी पॉलिसियों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में ही जारी किया जाए, इसके जरिए ग्राहकों के पोर्टफोलियो को सुरक्षित बनाकर उसका संचालन आसान हो जाएगा। साथ ही इसे लेकर कई नॉन लाइफ इंश्योरर और प्राइवेट लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों ने EIA से जुड़े इस फैसले पर सहमति दी, इतना ही नहीं यह केवल बीमा धारकों के लिए अनिवार्य अकाउंट होगा। इस खाते को लेकर बीमा धारकों की सुरक्षा के लिए किसी तीसरे पक्ष तक इसकी जानकारी नहीं दी जाएगी। यहां पर ग्राहक की सभी बीमा पॉलिसियां एक डिजिटल खाते से लिंक होगी।

जानें क्या मिलेंगे ई-बीमा अकाउंट से लाभ

इस ई-बीमा खाते लागू होने से कई प्रकार के लाभ आपको मिलेंगे, यह आसान प्लेटफॉर्म होगा…

1- सभी पॉलिसी को एक साथ कर सकेंगे ट्रैक।
2- एक स्थान पर मिलेगी बीमा से जुड़ी जानकारी।
3-ऑनलाइन धोखाधड़ी से मिलेगी सुरक्षा।
4-डॉक्यूमेंट खोने, फटने का डर नहीं होगा।
5-कहीं से भी बीमा खाता मैनेज होगा।




Leave A Reply

Your email address will not be published.