Take a fresh look at your lifestyle.

Delhi Pollution parking fee double in ndmc area till january 2024 full details

0


Delhi Parking Fee Hike : दिल्‍ली में प्रदूषण के ‘खतरनाक’ स्‍तर ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। बीते कुछ हफ्तों से राजधानी और आसपास के इलाकों का एयर क्‍वॉलिटी इंडेक्‍स (AQI) गंभीर और खराब श्रेणी में है। बारिश ने मौसम को कुछ साफ किया था, लेकिन दिवाली पर हुई आतिशबाजी ने हवा को फ‍िर प्रदूषित कर दिया। आने वाले दिनों में यह चुनौती बढ़ सकती है इसलिए सरकारी उपाय शुरू हो गए हैं। दिल्‍ली में लोग प्राइवेट वीकल्‍स का कम से कम इस्‍तेमाल करें, इसलिए NDMC ने अपने एरिया में पार्किंग शुल्‍क को दोगुना कर दिया है।  

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, एनडीएमसी एरिया में कुल 91 पार्किंग साइट्स हैं। इनमें से 41 का मैनेजमेंट एनडीएमसी करती है। बाकी का रखरखाव अन्य एजेंसियों को ‘आउटसोर्स’ किया गया है। राजपथ से एम्स के बीच पार्किंग स्थल NDMC एरिया में आते हैं। इनमें सरोजिनी नगर मार्केट, खान मार्केट, लोधी रोड, आईएनए और सफदरजंग शामिल हैं। इन जगहों पर गाड़ियों की आवाजाही भी ज्यादा रहती है।
 

अब एक ऑफ‍िशियल नोटिफ‍िकेशन में कहा गया है कि मौसमी हालात को देखते हुए एनडीएमसी द्वारा मैनेज किए जाने वाले पार्किंग ए‍रिया पर पार्किंग शुल्क को 31 जनवरी 2024 तक दोगुना कर दिया गया है। नोटिफ‍िकेशन में कहा गया है कि इस फैसले का मकसद लोगों को प्राइवेट गाड़ियों का इस्तेमाल करने के प्रति हतोत्साहित करना है।

यह भी कहा गया है कि प्रदूषण की स्थिति के कारण दिल्ली में लागू ‘ग्रेडेड एक्शन रिस्पांस प्लान’ (जीआरएपी) के चौथे चरण के अनुसार यह फैसला लिया गया है। पार्किंग फीस की बात करें, तो अभी एनडीएमसी के पार्किंग एरिया में 20 रुपये प्रति घंटा शुल्‍क लगता है। यह अधिकतम 100 रुपये प्र‍तिदिन है। टू वीलर के लिए 10 रुपये प्रति घंटा या रोजाना 50 रुपये देने होते हैं। यह शुल्‍क अब दोगुना हो जाएगा और लोगों की जेब पर असर डालेगा।   
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें




Leave A Reply

Your email address will not be published.