Take a fresh look at your lifestyle.

Delhi Air Pollution Apps Can Help You Track AQI Data Weather Forecast

0


उत्तर भारत के दिल्ली, हरियाणा, यूपी जैसे राज्यों समेत गुजरात और गोवा में भी इन दिनों प्रदूषण का कहर देखने को मिल रहा है। यहां पर एयर क्वालिटी इनडेक्स के आंकड़े खतरनाक स्तर तक पहुंच चुके हैं। अभी दिवाली का त्यौहार भी आना बाकी है जिससे स्थिति और ज्यादा बिगड़ने का अंदेशा है। ऐसे में बहुत से लोग घरों में एयर प्यूरिफायर भी लगवा रहे हैं। लेकिन हर वक्त घर में रहना संभव नहीं है, क्योंकि लोग कामकाज के चलते बाहर जरूर निकलते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप घर से निकलने से पहले अपने एरिया का पल्यूशन लेवल या AQI चेक कर सकते हैं। 

IQAir AirVisual | Air Quality
यह ऐप Google Play Store के साथ ही App Store पर उपलब्ध है। एंड्रॉयड और आईफोन के साथ ही यह स्मार्टवॉच और टैबलेट पर भी काम करता है। दुनियाभर के 5 लाख शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स यहां देखा जा सकता है। ऐप पर हेल्थ संबंधी सुझाव भी दिए जाते हैं। यह आने वाले 7 दिनों तक का वेदर फोरकास्ट भी दिखा सकता है। यह कई शहरों की एयर क्वालिटी एकसाथ दिखा सकता है। इसमें जानकारी को 2D और 3D व्यू में देखा जा सकता है। 

SAFAR-Air
इस ऐप को भारत के अर्थ साइंस मिनिस्ट्री द्वारा लॉन्च किया गया है। यह ऐप Google Play Store के साथ ही App Store पर उपलब्ध है। मंत्रालय ने इसे Indian Institute of Tropical Meteorology, Pune के साथ मिलकर तैयार किया है। यह भारत के मेट्रो शहरों का पल्यूशन लेवल और एयर क्वालिटी बताता है। जिसमें दिल्ली, मुंबई, पुणे, अहदाबाद जैसे बड़े शहर शामिल हैं। यह हिंदी, अंग्रेजी, मराठी, और गुजराती में जानकारी दिखा सकता है। हालांकि अभी यह ऐप केवल सीमित एरिया ही कवर करता है। 

Plume Labs: Air Quality App
Plume Labs का Air Quality App भी AQI चेक करने के लिए अच्छा ऑप्शन है। ऐप Google Play Store के साथ ही App Store पर उपलब्ध है। यह रियल टाइम एयर क्वालिटी इंडेक्स दिखाता है। साथ ही 72 घंटे तक का फोरकास्ट दिखा सकता है। इस ऐप में यूजर पिछले 6 महीने तक के डेटा को भी देख सकता है। यह खतरनाक प्रदूषक तत्व जैसे NO2, PM 2.5, PM 10, और O3 का डेटा भी दिखाता है। प्रतिदिन यह दो रिपोर्ट दिखाता है जिसमें वर्तमान दिन का हाल और आने वाले दिन का फोरकास्ट दिखाया जाता है। 

Shoot! I Smoke
यह ऐप एयर क्वालिटी को मापने का बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। ऐप Google Play Store के साथ ही App Store पर उपलब्ध है। इस ऐप की रोचक बात ये है कि यह एयर क्वालिटी को सिगरेट के धुंए से तुलना करके बताता है। यानी कि आपके एरिया की एयर क्वालिटी कितनी सिगरेट के धुंए के बराबर है। इस ऐप में आपको PM2.5, PM10, CO, O3, NO2 और SO2 से संबंधित जानकारी भी दिखाई देती है। 

BreezoMeter Air Quality
यह ऐप Google Play Store के साथ ही App Store पर उपलब्ध है। यह 94 देशों के एयर क्वालिटी के बारे में बताता है। इसमें रियल टाइम डेटा के साथ ही आने वाले दिनों का फोरकास्ट भी दिखाया जाता है। यह बताता है कि आपके एरिया में कौन से प्रदूषक तत्व मौजूद हैं और वे संभावित रूप से कहां से आ रहे हैं। ऐप की मदद से इनसे बचाव का तरीका अपनाया जा सकता है। 


Leave A Reply

Your email address will not be published.