Take a fresh look at your lifestyle.

Chaitra Navratri 2024 Falahar | क्या आप भी नवरात्रि पर रख रहे हैं 9 दिनों का व्रत! इन दिनों में सेहतमंद बने रहने के लिए खाएं ये फलाहार,मिलेगी एनर्जी भरपूर

0




Chaitra Navratri, Falahar . Lifestyle News

चैत्र नवरात्रि 2024 (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2024) को लेकर जहां पर कुछ दिन ही बचे हैं वहीं पर इन दिनों में माता दुर्गा (Goddess Durga) को प्रसन्न करने के लिए भक्त 9 दिनों का व्रत रखते है। इस दौरान कुछ भक्त एक समय फलाहार और दूसरे समय खाना खाकर व्रत पूरा करते है तो वहीं पर कई दोनों समय के लिए बस फलाहार पर निर्भर रहते है। व्रत के दौरान आपकी एनर्जी खत्म ना हो इसके लिए आप फलाहार में कुछ ऐसी चीजें शामिल कर सकती है जिससे सेहत फायदेमंद रहेगी।

9 दिनों के लिए फॉलो करें ये फलाहार वाली डाइट

चैत्र नवरात्रि के मौके पर फलाहार वाली डाइट को आप 9 दिनों के व्रत के लिए ट्राई कर सकते है इससे आपका स्वास्थ्य बेहतर बनता है और आपको नया स्वाद मिलता है। आइए जानते हैं फलाहार डाइट प्लान

1- साबूदाना खिचड़ी

चैत्र नवरात्रि के व्रत के दौरान आप पहले फलाहार के रूप में साबूदाना खिचड़ी को शामिल कर सकते है यह हर किसी के फलाहार के लिए पहला ऑप्शन होती है । इसे तरह-तरह के तरीकों से तैयार किया जाता है साथ ही इसका स्वाद फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए आप 1 से 2 घंटे में भिगोए साबूदाना को लें और इसमें आलू, मूंगफली दाना, धनिया, मिर्ची को मिलाकर खिचड़ी फ्राई कर लें। इसका सेवन करने से देर तक भूख का अहसास नहीं होता है।

2- साबूदाना खीर

नवरात्रि के दौरान सेहतमंद रहने के लिए आप साबूदाना के साथ कई सारे प्रयोग कर सकते है खिचड़ी के अलावा आप इसे मीठा खाने के शौकीन है तो साबूदाना खीर तैयार कर सकते है। इसे बनाने के लिए आप दूध को उबालकर उसमें भिगोए साबूदाना को डालकर पकाएं आपकी खीर शानदार लगती है।

3- साबूदाना वड़ा

नवरात्रि के मौके पर साबूदाना वड़ा भी बेहतरीन डिश में से एक होता है इसे भी फलाहार के रूप में खाना हर कोई पसंद करता है। इसे बनाने के लिए भिगोया साबूदाना, उबले आलू को अच्छे से मैश किया जाता है. इसमें भुने कुटे मूंगफली दाने और अन्य मसाले डालकर मिश्रण तैयार किया जाता है और साबूदाना वड़ो को डीप फ्राई कर तैयार किया जाता है।

4- शकरकंद कटलेट

नवरात्रि के व्रतों के दौरान फलाहार के रूप में आप शकरकंद कटलेट की डिश को शामिल कर सकते है। यह साबूदाना के अलावा और फलाहार की डिशेज में सही होता है। इसे अगर आप बनाना चाहते है तो , शकरकंद, उबले आलू, सिंघाड़ा और मसालों से स्टफिंग बनाकर कटलेट तैयार किए जाते हैं. इसके बाद इसे डीप फ्राई या सॉट कर सकते हैं।

Chaitra Navratri, Falahar . Lifestyle News
चैत्र नवरात्रि 2024

5-काजू कतली

नवरात्र के दौरान मीठा खाया जाता है आप साबूदाना खीर की जगह काजू कतली का सेवन कर सकते है इसे उपवास में खाया जाता है। इसे घर में बनाना आसान है इसे बनाने के लिए काजू कतली के लिए दूध को गाढ़ा किया जाता है और इसमें केसर आदि चीजों को भी शामिल किया जाता है। इसे काटकर मिठाई के पीसेज का आकार दिया जाता है।

6- पपीते का हलवा

नवरात्रि के मौके पर आप पपीते के हलवे की डिश को शामिल कर सकते है इसे बनाना बेहद आसान है तो वहीं इसे फलाहार की लिस्ट में आप पपीते का हलवा ट्राई कर सकती है। इसका सेवन करने से आपके पेट संबंधी समस्याओं को दूर करनें में मददगार होता है। इसे अगर आप घर में बनाना चाहते है तो देसी घी में पपीते के गूदे को पकाया जाता है और उसमें चीनी, ड्राई फ्रूट्स डाले जाते हैं।

7-ड्राई फ्रूट्स चाट –

नवरात्रि के व्रत के दौरान आप ड्राई फ्रूट्स चाट का मजा भी ले सकते हैं इसे खाने से आपको सिर्फ लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है, बल्कि शरीर भी दिनभर एनर्जेटिक बना रहता है। इसे घर में बनाने के लिए आपको काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश, अखरोट समेत अन्य सूखे मेवे मिलाने है और खाया जाता है।

8- राजगीरा पूरी –

नवरात्रि के मौके पर राजगीरे का सेवन किया जाता है इसके लिए आप नवरात्रि के दिन राजगीरा के आटे को गूंथ लें और इसकी पूरी बेल लें। तेल में तलकर निकाला जाता है. इसे आलू की फलाहारी सब्जी के साथ खाया जा सकता है।

9-मिक्स जूस –

चैत्र नवरात्रि के व्रत के दौरान दिनभर एनर्जेटिक बने रहने के लिए जूस का सेवन एक बढ़िया विकल्प होता है. इस दौरान आम रस, नींबू रस, मौसमी रस समेत अन्य जूस का प्रयोग किया जा सकता है. इसके साथ ही आजकल मिक्स जूस का चलन भी काफी बढ़ गया है जिसमें दो या दो से ज्यादा फलों को एकसाथ मिलाकर जूस तैयार किया जाता है. ये काफी टेस्टी और हेल्दी जूस होता है।




Leave A Reply

Your email address will not be published.