Take a fresh look at your lifestyle.

Chaitra Navratri 2024 | चैत्र नवरात्रि पर है खरमास का साया, इतने दिनों तक मांगलिक कार्य करने से बचें, जानिए पूरी बात

0




चैत्र नवरात्रि 2024, Lifestyle News

चैत्र नवरात्रि में इन कार्यों से बचें (सोशल मीडिया)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: आदि शक्ति मां दुर्गा (Goddess Durga) की पूजा का उत्सव ‘चैत्र नवरात्रि'(Chaitra Navratri 2024) जल्द आने वाला है। लोग कई शुभ काम के लिए इसका इंतजार करते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है चैत्र नवरात्रि 2024 पर खरमास का बुरा साया है। इस बार नवरात्रि 9 अप्रैल से है और 17 अप्रैल को दुर्गा नवमी और रामनवमी (Ramnavami 2024) के साथ पूरा होगा।

5 दिनों में कार्य रहेंगे निषेध

सामान्य तौर पर माना जाता है कि नवरात्र में अच्छे दिन शुरू हो जाते हैं और नवरात्रि के नौ दिनों में किसी भी शुभ एवं मांगलिक कार्य को करने के लिए किसी भी तरह का मुहूर्त विचार करने की जरूरत नहीं रहती है। इस बार के नवरात्र में एक अन्य संयोग भी हैं, जिसके कारण शुरू के पांच दिनों तक कुछ कार्य निषेध रहने वाले हैं। वह संयोग है खरमास का। खरमास का प्रारंभ 14 मार्च को हुआ था और इसका समापन 13 अप्रैल की रात्रि में होगा। ऐसे में आइए जानें ऐसा क्यों है और इसका क्या कारण क्या है।

इन दिनों में नहीं होगा शुभ कार्य

ज्योतिषियों के मुताबिक, खरमास में कोई भी शुभ व मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं, क्योंकि इन कामों को करने से बाद में मुश्किलें आती हैं और सकारात्मक परिणाम नहीं मिलते हैं। इस दौरान पूजा-पाठ, जप-तप आदि अधिक किया जाता है। खरमास की वजह से ही 9 अप्रैल से नवरात्रि शुरू के बाद भी 13 अप्रैल तक कोई शुभ कार्य नहीं किया जाएगा। इसके बाद ये सभी शुभ कार्य 14 अप्रैल से शुरू होंगे।

क्या नहीं करना चाहिए

ऐसे में चैत्र नवरात्रि के दौरान इन कार्यों को करने से बचने की कोशिश करें। खरमास में गृह प्रवेश, ब्राह्मणों को छोड़कर सभी 16 संस्कार करने से परहेज करें, वरना बाद में इसके दुष्परिणाम झेलने पड़ सकते हैं। इस बार चैत्र नवरात्रि के शुरुआत के 5 दिनों में प्लॉट, रत्न आभूषण आदि की खरीदारी करने से बचें, नहीं तो नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसके अलावा नया व्यापार शुरू करने से भी बचना चाहिए।




Leave A Reply

Your email address will not be published.