Take a fresh look at your lifestyle.

Black Tea Benefits | काली चाय सेहत के लिए है बड़ी फायदेमंद, इसके लाभ जानते ही छोड़ देंगे दूध वाली चाय

0




Black Tea Benefits, Health News

काली चाय पीने के फायदे (Social Media)

Loading

 सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: सुबह सवेरे उठकर कई लोगों का सबसे पहला काम चाय (Tea) पीना होता है। अगर आप भी चाय की चुस्की के बिना अपने दिन की शुरुआत नहीं कर पाते है, तो जरा सतर्क हो जाइए। चाय में दूध मिलाकर पीने से उसके लाभ खत्म हो जाते हैं। यह आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान भी पहुंचा सकती है।

जबकि बिना दूध वाली चाय आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि बिना दूध वाला चाय यानी काली चाय (Black Tea Benefits) का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होगा। आइए बिना देर किए जान लीजिए ब्लैक टी के सेवन से मिलने वाले 4 शानदार फायदे।

चाय पीने के फायदे जानिए

1- हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ब्लैक टी यानी काली चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण आपकी हार्ट हेल्थ को कई फायदे पहुंचाते हैं। सुबह सवेरे दूध वाली चाय की जगह अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो दिल के आस-पास की धमनियों में खून का थक्का जमने की समस्या नहीं होती है।

2- ब्लैक टी टैनिन और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में देखे जाते हैं। ऐसे में इनके सेवन से आपका डाइजेशन भी बेहतर होता है। इसके अलावा पेट में होने वाली गैस या गड़बड़ हाजमे से भी ये आपको बचाती है। गट हेल्थ के लिए ये दूध वाली चाय की तुलना में काफी बेहतर है।

3- एक्सपर्ट्स का मानना है कि बदलते मौसम में हमारी मजबूत इम्यूनिटी ही हमें बीमारियों से बचाती है। अगर आप प्रदूषित शहरों में रहते हैं, तो स्थिति और भी खराब हो सकती है। बीमारियों से बचाव के लिए हर संभव तरीके से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना बेहद जरूरी है। काली चाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, इसलिए यह शरीर की रक्षा प्रणाली को बढ़ाने में उपयोगी होती है।

यह भी पढ़ें

4- अगर आपको डायबिटीज है तो आपको सुबह खाली पेट एक कप काली चाय जरूर पीनी चाहिए। काली चाय में मौजूद पोषक तत्व शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करके डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। काली चाय के नियमित सेवन से न केवल डायबिटीज मैनेज होता है बल्कि यह प्रीडायबिटीज को भी उल्टा कर सकता है।

5- काली चाय में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करते है। जब आपका सिस्टम ठीक से साफ हो जाता है, तो इसका असर आपकी त्वचा और बालों पर दिखाई देगा। आपको साफ त्वचा और हेल्दी बाल मिल सकते हैं।




Leave A Reply

Your email address will not be published.