Take a fresh look at your lifestyle.

Benefits Of Applying Coconut Oil At Night, Chehre Par Nariyal Tel Lagane Ke Fayde – रात के समय इस एक तेल को चेहरे पर लगा लिया, तो अगले पूरे दिन चेहरा नजर आएगा चमकता हुआ 

0


रात के समय इस एक तेल को चेहरे पर लगा लिया, तो अगले पूरे दिन चेहरा नजर आएगा चमकता हुआ 

Oil For Glowing Skin: त्वचा को निखार देता है यह तेल.

Skin Care: अक्सर सुबह उठते ही स्किन रूखी-सूखी दिखाई देने लगती है. चेहरा बेजान और मुरझाया हुआ नजर आने लगता है और हाथ लगाने पर खुरदरा महसूस होता है. अगर आपकी भी यही दिक्कत है तो यहां बताया गया तेल आपके लिए बेहद काम का साबित होगा. इस तेल को रात के समय चेहरे पर लगाने पर स्किन मुलायम, चमकदार और निखरी हुई बनती है. यह तेल है नारियल का तेल. स्किन के लिए नारियल का तेल (Coconut Oil) कमाल का साबित होता है. खासकर ड्राई स्किन पर इसके फायदे देखने को मिलते हैं. यहां जानिए स्किन के लिए किन-किन तरीकों से नारियल तेल फायदेमंद है और चेहरे पर कैसे लगाएं इसे. 

यह भी पढ़ें

त्वचा पर पाना है निखार तो पानी में मिलाकर पिएं यह चीज, बालों पर भी दिखता है इसका असर 

चेहरे के लिए नारियल तेल के फायदे | Coconut Oil Benefits For Skin

नारियल का तेल आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो इसे स्किन के लिए अच्छा बनाते हैं. नारियल के तेल के हीलिंग गुण स्किन की इरिटेशन को खत्म करते हैं. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं और नारियल के तेल से स्किन को नमी भी मिलती है. नारियल के तेल को स्किन पर यूं तो कई अलग-अलग तरह से लगाया जाता है लेकिन रात के समय इसे लगाकर सोया जाए तो स्किन पर बहुत से फायदे देखने को मिलते हैं. खासकर ड्राई स्किन (Dry Skin) के लिए यह तेल अच्छा साबित होता है. यह स्किन बैरियर को रिपेयर करता है और इसमें एंटी-एजिंग, कोलाजन बूस्टिंग और टैनिंग दूर करने के गुण भी पाए जाते हैं.

glh4v2a8

Juhi Parmar से जानिए घर में लिप स्क्रब बनाना, रूखे-सूखे होंठ बन जाएंगे मुलायम और गुलाबी 

नारियल के तेल के एंटी-एजिंग गुणों की बात करें तो जो लोग स्किन पर असमय निकलने वाली झुर्रियों से परेशान हैं वे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यह स्किन से झुर्रियों की परत हटाने में कारगर साबित होता है और स्किन को हेल्दी रखता है. 

qd54f04g

जरूरत से ज्यादा ऑयली स्किन के लोगों को इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि यह तेल सैचुरेटेड फैट्स और लिपिड्स से भरपूर होता है और स्किन इसे आसानी से नहीं सोख पाती जिस चलते यह रोम छिद्रों को बंद (Clogged) करने का काम करता है. इसके अलावा, ड्राई स्किन पर यह दिक्कत कम होती है और नारियल का तेल रातभर स्किन को मॉइश्चराइज्ड रखता है जिसका असर अगले दिन भी नजर आता है. 

v584aurg

चेहरे पर लगाने के लिए वर्जिन कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल सबसे अच्छा रहता है. इस कोल्ड कोंप्रेस्ड कोकोनट ऑयल में फैटी एसिड्स ज्यादा होते हैं जो स्किन को हाइड्रेटेड रखते हैं. नारियल तेल को चेहरे पर लगाने के लिए इसे अपनी हथेली पर डालें और चेहरे पर मल लें. इसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं. इस बात का ध्यान रखें कि आप चेहरे पर नारियल तेल को जरूरत से ज्यादा भरकर ना लगाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सानिया ने बताया कैसे शुरू हुआ फिल्म ‘कटहल’ की कहानी का सफर


Leave A Reply

Your email address will not be published.