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Anti Aging Care | बढ़ती उम्र में जवां दिखने में ये फल कर सकते हैं करिश्मा, स्किन को मिलेगी दमक और कसाव, झुर्रियों पर लगेगा लगाम

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सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: ये बात सच है कि खानपान अगर अच्छा हो तो त्वचा की सेहत भी अच्छी बनी रहती है। त्वचा को हमेशा जवां एवं खूबसूरत बनाए रखने के लिए कुछ फलों को आप अपने खानपान का हिस्सा बना सकते है।

इन फलों (Fruits) को खाने पर त्वचा पर नजर आने वाली झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत दूर होती है। ये फल त्वचा को एंटी-एजिंग गुण देते हैं जिससे अंदरूनी रूप से त्वचा की सेहत भी अच्छी रहती है और त्वचा हमेशा जवां नजर आती है।

ऐसे में में आइए जानें उन फलों के बारे में-

1- पपीता (Papaya)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, पपीता एक ऐसा एंटी-एजिंग फूड है जो पूरे साल मिलता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-C, फोलेट, विटामिन A, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर और विटामिन K भी पाई जाती है। पपीते (Papaya) खाने पर स्किन की सेहत तो बूस्ट होती ही है, साथ ही झुर्रियां दूर रहती है। पपीता खाने के अलावा चेहरे पर लगाया भी जा सकता है।

2- सेब ( Apple)

कहते हैं, रोजाना एक समय भी सेब (Apple) खाया जाए तो डॉक्टर की जरूरत नहीं पड़ती है, बिल्कुल सही कहा जाता है। सेब (Apple) विटामिन A, B कॉम्प्लेक्स और विटामिन C के अच्छे स्त्रोत होते है। सेब खाने पर त्वचा अंदरूनी रूप से जवां बनने लगती है।

Anti Aging Fruits, Lifestyle News
जवां दिखने के लिए खाएं फ्रूट्स (सोशल मीडिया)

3- एवोकाडो (Avocado) 

एंटी-एजिंग फलों में एवोकाडो (Avocado) भी शामिल है। एवोकाडो से शरीर को फैटी एसिड्स मिलते हैं और यह विटामिन K, C, E, A और B का अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा एवोकाडो में पोटेशियम की भी अच्छी मात्रा होती है। रोजाना एवोकाडो खाने पर भी स्किन जवां बनी रहती है।

4- संतरा (Orange)

अगर एंटी-ऑक्सीडेंट फूड्स की करें तो, उसमे संतरा भी शामिल है। विटामिन C से भरपूर संतरे कोलाजन के प्रोडक्शन में मदद करते है। वहीं, हाई एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा होने के संतरे (Orange) शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करते है। इसके अलावा, स्किन टाइटनिंग में भी संतरों का असर दिखता है।

5- ब्लूबेरीज (Blue Berries)

एक्सपर्ट्स की मानें तो, ब्लूबेरीज से त्वचा को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिलते है। ऐसे में ब्लूबेरीज का सेवन करने पर त्वचा को जवां बने रहने में मदद मिलती है। आप ब्लूबेरीज को दही के साथ, स्मूदी के साथ या सलाद बनाकर भी खा सकते हैं।  




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